संगीत, व्‍यायाम और योग कामकाजी महिलाओं को रखता है तनाव से दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 11, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खान-पान में पौष्टिक आहार की कमी के कारण तनाव होना लाजमी है।
  • ऑफिस जाने की तैयारी कर रही हैं तो ब्रेकफास्‍ट करना बिलकुल न भूलें।
  • दिमाग को आराम देने के लिए एक घंटे में 10 मिनट का ब्रेक लीजिए।
  • संगीत सुनने से आपके दिमाग को आराम मिलेगा और तनाव नहीं होगा।

कामकाजी महिलाओं की संख्‍या बढ़ रही हैं और वे नये कीर्तिमान भी स्‍थापित कर रही हैं। लेकिन महिलायें ऑफिस और घरवालों की देखरेख में खुद के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाह भी हो जाती हैं। कार्यालय में काम के बोझ के कारण तनाव ज्‍यादा होता है।

Stress Managementलाइफस्‍टाइल का नकारात्‍मक असर सबसे ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। खान-पान में पौष्टिक आहार की कमी के कारण तनाव होना लाजमी है। यदि आप नियमित दिनचर्या का पालन कर रही हैं तो काम के दौरान तनाव होने की संभावना कम होती है। इसके लिए जरूरी है मॉर्निंग वॉक और सुबह का नाश्‍ता। यदि आप इन तरीकों का पालन कर रही हैं तो ऑफिस में तनाव होने की संभावना भी कम होगी और आप फिट भी रहेंगी। आइए हम आपको ऑफिस में तनाव दूर करने के कुछ टिप्‍स बताते हैं।

ऑफिस में तनाव दूर करने के टिप्‍स

 

ब्रेकफास्‍ट करके जायें

ऑफिस जाने की तैयारी कर रही हैं तो ब्रेकफास्‍ट करना बिलकुल न भूलें। सुबह का नाश्‍ता न केवल आपका पहला आहार होता है बल्कि यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। सुबह के नाश्ते में पूड़ी, पराठा न लें, इससे आलस्य आता है। नाश्ते में दूध के साथ ब्राउन ब्रेड, जैम या थोड़ा-सा मक्खन, मैंगो शेक, स्प्राउट, दलिया, ब्रेड-अंडा, सैंडविच के साथ 1 कप काफी आदि ले सकते हैं।

 

काम के बीच ब्रेक

लगातार काम करने से बचें, काम के दौरान बीच में ब्रेक बहुत जरूरी है। लगभग 1 घंटे के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक लीजिए। ब्रेक लेने से आपके दिमाग को आराम मिलता है और दोबारा काम करने के दौरान आलस नहीं आता। इसके अलावा यह आपको तनाव से भी बचाता है। इसलिए काम के बीच में ब्रेक बहुत जरूरी है।

 

थोड़ा सा टहलें

कुर्सी पर ज्‍यादा देर तक बैठने से आपको तनाव या सिरदर्द हो रहा है तो कुर्सी छोड़क थोड़ी देर टहलें। इस दौरान आप अपने ऑफिस के कैफीटीरिया, अपने कैबिन या फिर सहकर्मी के की सीट तक टहल सकते हैं। टहलने से शरीर रक्‍त का संचार सुचारु तरीके से होता है। टहलने से आप एनर्जेटिक रह सकते हैं। काम के बीच में टहलने का समय निकालें।

 

संगीत सुनें

कार्यालय में यदि लगातार काम करने से आपको तनाव हो गया है तो कुछ देर तक आप अपना मनपसंद संगीत सुन सकते हैं। संगीत सुनने से आपके दिमाग को आराम मिलेगा और तनाव नहीं होगा। काम के दौरान संगीत सुनने से सकारात्‍मक ऊर्जा मिलती है जिससे दिमाग एकाग्र होता है। एकाग्र दिमाग से व्‍यक्ति अच्‍छा काम कर सकता है।

 

योग और व्‍यायाम

यह जरूरी नहीं कि आप योग और एक्‍सरसाइज सुबह या शाम के समय ही कर सकते हैं। सारा दिन कुर्सी पर बैठकर काम करने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है और इससे तनाव भी हो सकता है। जब भी आप बोर हों या थकान महसूस करें तो स्ट्रेचिंग व्यायाम कर ताजगी ला सकते हैं। इसके लिए अपनी कुर्सी से पांच-दस बार उठ बैठ सकते हैं। खड़े-खड़े दोनों हाथ ऊपर उठाकर पंजों के बल खड़े हो सकते हैं, कमर से दाएं-बाएं बाजुओं को घुमा सकते हैं।


थोड़ा फन भी

ऑफिस में गंभीर मुद्रा में काम न करें, हंसते और मुस्‍कराते रहें, इससे आपका तनाव कम होगा साथ ही आपके साथियों का मूड भी अच्‍छा रहेगा। काम करते वक्त अपना चेहरा मुस्कराते हुए रखें। बीच में अपने मित्र के साथ चैट कर लें, फनी वीडियोज देख लें, जोक्स आदि पढ़ लें। इससे आपका मूड अच्छा रहेगा और काम करने का मन भी करेगा क्योंकि ये सब चीजें तनाव दूर करती हैं।

 

पानी खूब पियें

पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है, इससे शरीर फिट रहता है कई बीमारियां नहीं होती हैं। सिरदर्द और तनाव दूर करने के लिए खूब सारा पानी पीजिए। अधिकतर आफिस एसी वाले होते हैं, एसी हमारे शरीर से नेचुरल नमी को चुराते हैं। उस नमी को बरकरार रखने के लिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें और दो-तीन बार ठंडे पानी से चेहरा धो लें।


ऑफिस में फिट रहने के लिए भरपूर आराम भी जरूरी है, इसलिए ऑफिस का काम वहीं निपटाइये और 7-8 घंटे की नींद के बाद सुबह व्‍यायाम कीजिए। इन सबसे भी आपका तनाव दूर न हो रहा हो तो चिकित्‍सक की सलाह लीजिए।

 

 

Read More Articles On Office Health In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1594 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Roshani sinha15 Oct 2013

    woring womens ke liye ye bahut hi achha article hai.Is artcle me aapne working women ki samanya samsyao ko bataya hai aur isase ubarame ke tareeko ke bare me bhi bataya jo bahut hi achha hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर