सट्रैस आउट हो जाओ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 01, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

girl image

आज अवसाद, सीज़ोफ्रेनिया और विभाज्य व्यक्तित्व विकार जैसी मा‍नसिक बीमारियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। अक्टूबर महीने को मानसिक स्वास्‍थ्‍य जागरूकता माह माना जाता है। हमारे देश में लगभग एक करोड़ लोग मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं और उन्हें उचित इलाज नहीं मिलता।

विम्हांस के क्लीनिकल साइकोलाजिस्टक पुलकित शर्मा के अनुसार अगर आप स्व‍यं को पसंद नहीं करते, कारण चिंताग्रस्त रहते हैं, किसी भी काम को करने में आपका मन नहीं लगता, तो साइकोलाजिस्ट से मिलने में देरी ना करें।



स्वयं को स्ट्रैस आउट करने के तरीके जानें:



1.    जीवन में आये उतार-चढ़ाव


जीवन में आने वाले उतार चढ़ावों के लिए अपने को पहले से तैयार रखें। तनाव की स्थि ति में स्वनयं को स्ट्रै स आउट करने का प्रयास करें।

2.    मित्रों का सहयोग


तनाव के क्षणों में अपने दोस्तों के बीच रहिए क्योंकि इससे आपको हिम्मत मिलेगी और विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की ताकत मिलेगी।

3.    विचारों का आदान-प्रदान


आप जिन बातों से परेशान हैं, उस विषय में अपने प्रियजनों से बातें करें। अपनी इच्छाओं व विचारों को स्पष्ट रूप से दूसरों पर जाहिर करने से ना केवल आपका तनाव कम होगा बल्कि आपके सम्बन्ध भी प्रगाढ़ होंगे ।



4.    जीवनशैली पर रखें नज़र


तनाव से बचना के लिए तथा प्रतिदिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए संतुलित व पौष्टिक भोजन अपनायें, व्यायाम करें और पूरी नींद लें।


5.    समस्याओं को अलविदा कहने की कला


अपनी समस्याओं को जानने और सुलझाने का प्रयास करें। अगर आपको लगता है कि आपकी चिंता के कई कारण हैं, तो एक-एक कर उन्हें सुलझाने का प्रयास करें।

मानसिक समस्याओं से लड़ रहे अधिकतर मरीज़ों को उनकी समस्याओं के विषय में जानकारी नहीं होती।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 15749 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर