चिकित्‍सकों की समझ से भी परे है इस 12 साल की लड़की की कहानी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 19, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 12 साल की लड़की श्रेया दर्जी का अजीब केस है ये।
  • उसके कान को चींटियों ने अपना घर बना लिया है।
  • हर दिन कान से 10 से 15 चीटियां निकलती ही रहती हैं।
  • मेडिकल इतिहास में ऐसी कोई घटना न सुनी और न देखी है।

गुजरात के बनासकांठा में डॉक्टरों के सामने 12 साल की एक लड़की श्रेया दर्जी का अजीब केस आया है, जिसे सुलझाना उनके लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। दरअसल, इस लड़की के कान को चींटियों ने अपना घर बना लिया है। डॉक्‍टर चींटियां निकाल कर सोचते हैं कि अब यह समस्या सुलझ गई, लेकिन हर दिन उसके कान से 10 से 15 चीटियां निकलती ही रहती हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इस बारे में विस्‍तार से जानें।
twelve years old girl in hindi

चींटियों ने बनाई कॉलोनी

बनासकांठा की श्रेया दार्जी ने पिछले साल अगस्त में अपने कान में खुजली की शिकायत की। उसके पिता संजय दार्जी ने देखा कि उसके कान में बहुत सारी चींटियां थीं। वह उसे ईएनटी विशेषज्ञ के पास ले गए, जिन्होंने 9-10 चींटियां उसके कान से निकालीं। दो सप्ताह के बाद श्रेया के फिर से वही शिकायत करने पर उसे ईएनटी विशेषज्ञ के पास ले जाया गया, लेकिन स्थिति ऐसी ही रही और चींटियां कान से निकलती रहीं। उसके माता-पिता उसे दीसा, पाटन और अहमदाबाद के बड़े डॉक्टरों के पास ले गए, लेकिन किसी को समझ नहीं आया कि आखिर इसका कारण क्या है?


क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर

डॉक्टर इससे हैरान रह गए हैं, क्योंकि उन्होंने अपने मेडिकल इतिहास में ऐसी कोई घटना न सुनी और न देखी है। हालांकि, उसे कोई दर्द महसूस नहीं होता। डॉक्टर ने लैप्रोस्कोपिक कैमरा के जरिए उसके कान को चेक किया, लेकिन उन्हें कोई 'क्वीन ऐंट' नहीं दिखी जिसने कान में अंडे दिए हो। अहमदाबाद के डाक्‍टर जवाहर तलसानिया ने कहा कि उन्होंने 32 साल के करियर में ऐसी कोई घटना नहीं देखी है। तलसानिया ने कहा, 'लड़की का केस मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि मैंने मेडिकल हिस्ट्री में ऐसा कोई केस नहीं देखा। बड़ी चींटियां उसे काटती होगी, लेकिन उसे कान के अंदर दर्द महसूस नहीं हो रहा। इसके अतिरिक्त कान को कोई नुकसान भी नहीं हुआ है।'

तलसानिया ने कहा, 'वह शनिवार को मेरे पास आई, मैं उसके कान से 10 बड़ी चींटियां निकालीं।' उन्होंने कहा कि अगर कान से चींटियां निकलती रहीं, तब लड़की पर विडियो के जरिए नजर रखी जाएगी, ताकि इस रहस्य को सुलझाया जा सके। लड़की के पिता संजय दार्जी ने कहा कि बेटी को हम डॉक्टरों से लेकर झाड़फूंक करने वाले बाबा तक सभी को दिखा चुके हैं लेकिन अब तक कोई फायदा नहीं हुआ। संजय के अनुसार उनके परिवार में ऐसी बीमारी का कोई इतिहास भी नहीं रहा है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : khaskhabar.coms

Read More Articles on Medical Miracles in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES19 Votes 5224 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर