त्वचा को चमकाने के लिए 10 महत्वपूर्ण तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 25, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आपके आहार का पड़ता है आपकी त्‍वचा पर असर।
  • अपनी त्‍वचा के हिसाब से ही चुनें सौदर्य उत्‍पाद।
  • ऑर्गेनिक आहार और सौंदर्य उत्‍पाद का करें इस्‍तेमाल।
  • धूम्रपान से रहें दूर, इससे आपकी त्‍वचा को होता है नुकसान।

अक्‍सर लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि आखिर वे एक चमकती दमकती त्‍वचा कैसे हासिल कर सकते हैं। हालांकि, परफेक्‍ट त्‍वचा पाना आसान नहीं, लेकिन फिर भी कुछ प्रयासों से हम अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। ऐसी त्‍वचा जिसमें ब्‍लैकहैड्स न हों। तो, आप रोजाना इन दस कदमों के जरिये आप एक अच्‍छी त्‍वचा पा सकते हैं।चलिये आजमाइये इन उपायों को और पाइये एक स्‍वस्‍थ दमकती त्‍वचा। याद रखिये ये तरीके तभी कारगर होंगे, अगर आप धूम्रपान नहीं करते।

पहला कदम: आहार हो सही

खूबसूरत त्‍वचा के लिए आपको सेहतमंद आहार लेना चाहिए। ऐसा आहार जिसमें विटामिन बी, सी, ई, ए और के प्रचुर मात्रा में हों। ये सब आपकी त्‍वचा को दमकाये रखने में मदद करते हैं। विटामिन बी त्‍वचा, नाखूनों और बालों का आधार होता है। यह आपको ओटमील, अंडे, चावल और केले आदि से मिल सकता है।

  • वहीं विटामिन सी आपकी त्‍वचा को कैंसर से बचाता है। यह आपको खट्टे फलों से मिलता है। नींबू, संतरेख्‍ कीनू, अंगूर का रस, गोभी और हरी पत्तेदार सब्जियों में यह पाया जाता है।
  • विटामिन ई आपकी त्‍वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। यह ऑलिव, पालक, नट्स, बीजों और वनस्पति तेलों में मिलता है।
  • विटामिन ए त्‍वचा कोशिकाओं को बिना आपकी त्‍वचा को रुखा बनाये उसे रिपेयर करता है। विटामिन ए फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में होता है।
  • विटामिन के आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में मदद करता है। विटामिन के हरी पत्तेदार सब्जियों, डेरी उत्‍पादों और मीट में मिलता है।

 

दूसरा कदम : अधिक दूध से रहें दूर

आपको अपने आहार में सब्जियां, नट्स, चावल और अंडे आदि में मिलता है। इससे आपकी त्‍वचा को चमक मिलती है। इसके साथ ही आपको दूध का सेवन भी अधिक करना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा को चमक मिलता है।

 

तीसरा कदम: सनस्‍क्रीन लगायें

सनस्‍क्रीन और सनग्‍लास लगाये बिना घर से बाहर न निकलें। इसके साथ ही सिर पर टोपी जरूर पहनें। सिर्फ फल और सब्जियां खाने से ही आपका काम नहीं चलेगा। आपको ये सब सावधानियां भी बरतनीं होंगी। अगर आपका रंग गहरा है, तो भी आपको सनस्‍क्रीन जरूर लगानी चाहिए। आपकी सनस्‍क्रीन 30 से 40 एसपीएफ की होनी चाहिए। बेहतर होगा कि आप वाटर पूफ्र सनस्‍कीन लगायें। एक साथ बहुत ज्‍यादा सनस्‍क्रीन न लगायें। अधिक धूप के समय सूरज की रोशनी में जाने से बचें। इससे आपकी त्‍वचा को काफी नुकसान होता है।


चौथा कदम: अपनी त्‍वचा को पहचानें

अपनी त्‍वचा के प्रकार को पहचानें। देखिये आपकी त्‍वचा, तैलीय, रूखी, संवेदनशील अथवा सम्मिश्रित है। इसके लिए आप इंटरनेट, किताबों अथवा डॉक्‍टर की मदद ले सकते हैं। हर प्रकार की त्‍वचा को अलग प्रकार की देखभाल की जरूरत होती हैआपको उसी हिसाब से अपनी त्‍वचा की देखभाल करनी चाहिए।

  • अगर नयी क्रीम अथवा स्‍कार्फ से आपकी त्‍वचा पर रैशेज पड़ जाते हैं, तो आपकी त्‍वचा संवेदनशील है।
  • अगर आपकी त्‍वचा पर तैलीय चमक रहती है और यह डल नजर आती है। आए दिन आपको पिंपल होते रहते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपकी त्‍वचा तैलीय है।
  • अगर आपको नाक, माथे और गाल पर उपरोक्‍त लक्षण नजर आते हैं और बाकी जगह यह ठीक है,  तो आपकी त्‍वचा मिश्रित है।
  • अगर आपको हर समय माश्‍चारइजर लगाने की जरूरत महसूस होती हो, तो इसका अर्थ है कि आपकी त्‍वचा रूखी है।

 

पांचवां कदम : सही साबुन और क्‍लींजर चुनें

टोनर इस्‍तेमाल करना कोई बहुत जरूरी नहीं है। इस बात का खयाल रखें कि आप केमिकल युक्‍त पदार्थों का उपयोग न करें। ऐसे उत्‍पादों से दूर रहें जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हों।

 

छठा कदम: ज्‍यादा माश्‍चराइजर न लगायें


अपने चेहरे को दिन में दो/तीन बार जरूर धोयें। त्‍वचा पर जरूरत से ज्‍यादा माश्‍चराइजर न लगायें। इससे आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ऑयली नजर आ सकती है।

 

सातवां कदम: पानी है अनमोल

पानी एक बेजोड़ क्‍लींजर है। विशेषकर यंग और ऑयली स्किन के लिए यह काफी मददगार होता है। गरम पानी तैलीय त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है वहीं गुनगुना पानी हर प्रकार की त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है। नहाने के बाद माश्‍चराइजर जरूर लगायें। सुबह-शाम अपना चेहरा जरूर धोयें। आप चाहें तो दिन में भी अपना चेहरा धो सकते हैं। चेहरा धोने से पहले अपने हाथ जरूर धो लें। ऑर्गेनिक उत्‍पादों से अपना चेहरा धोयें।

 

आठवां कदम: अपनी त्‍वचा को दें पार्टी

सप्‍ताह में एक बार अपनी त्‍वचा को 'पार्टी' दें। इसके लिए आप अपने चेहरे पर मास्‍क लगायें और स्‍टीम लें। लेकिन, मास्‍क लगाने से पहले अपनी त्‍वचा का जरूर खयाल रखें। केमिकल युक्‍त उत्‍पादों के स्‍थान पर प्राकृतिक उत्‍पादों का सहारा लें। एक्‍ने दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील और तैलीय है तो आपको अपने चेहरे पर दही नहीं लगाना चाहिए।

 

नौंवां कदम : सप्‍ताह में दो बार रब

स्किन को सप्‍ताह में दो बार रब जरूर करें। इससे आपके चेहरे और त्‍वचा की मृत कोशिकायें हट जाती हैं। साथ ही एक्‍ने होने का खतरा भी कम हो जाता है। बहुत सख्‍त हाथों से स्‍क्रब न करें। इससे आपकी त्‍वचा को काफी नुकसान हो सकता है।

 

दसवां कदम : ऑर्गेनिक अपनायें 

आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा रहेगा कि आप ऑर्गेकिन फूड का इस्‍तेमाल करें। खूब पानी पियें। पानी आपके शरीर से गंदगी को बाहर करता है और आपकी त्‍वचा को चमकदार और स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है।

 

इन दस उपायों को आजमाकर आप पा सकती हैं एक चमकदार और खूबसूरत त्‍चचा। याद रखिए आपको रोजाना इन्‍हीें रास्‍तों पर चलना है। अगर आप इन्‍हें लेकर नियमित नहीं हैं, तो आपके लिए खूबसूरत त्‍वचा पाने की राह मुश्किल हो सकती है।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Beauty in hindi

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES197 Votes 11583 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर