स्‍टेम कोशिका से ठीक हो सकते हैं गंभीर त्‍वचा रोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

त्‍वचा की गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए स्‍टेम कोशिका पर आधारित जीन उपचार बहुत कारगर है। यह त्‍वचा में होने वाली गांठ को भी ठीक कर सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी।

Stem Cell May Cure Severe Skin Diseaseअब तक एपिडर्मोलिसिस बुलोजा जैसे आनुवंशिक गड़बड़ी वाले रोग का उपचार उपलब्ध नहीं था, लेकिन जीन चिकित्‍सा इस समस्या का सकारात्‍मक समाधान हो सकता है।



इटली के यूनिवर्सिटी ऑफ मोडेना और रेगियो एमिलिया के अध्‍ययनकर्ताओं ने शोधकर्ताओं ने एपिडर्मोलिसिस बुलोजा से जूझ रहे मरीजों का विश्लेषण किया, जिनका जीन उपचार पहले हो चुका था।



उन्होंने पाया कि मरीज के पांव में प्रत्यारोपित की गई त्वचा की स्टेम कोशिका सामान्य रूप से काम कर रही है और इसका कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ा है।


इस शोध के लेखक मिचेले डी. लुका ने कहा, 'इस खुलासे ने एपिडर्मोलिसिस बुलोजा और अन्य आनुवंशिक त्वचा रोग के जीन एवं कोशिका उपचार के लिए एपिडर्मल स्टेम कोशिका के भविष्य में सुरक्षित इस्तेमाल का रास्ता तैयार कर दिया है।'



शोधकर्ताओं की टीम ने मरीज की हथेली से स्टेम कोशिका को इक्कट्ठा किया, इसकी आनुवंशिक गड़बड़ियों को ठीक किया और इसे ऊपरी पैर में प्रत्यारोपित कर दिया। मरीज का ऊपरी पांव सामान्य दिख रहा था और इसमें रोग के लक्षण नहीं थे और इसमें किसी गांठ के बनने के लक्षण भी नहीं दिख रहे थे।

 

 

Source - arabtimesonline.com

 

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1626 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर