घर पर इन चीजों से दूरी बनाना ही बेहतर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घर में कई ऐसी चीजें हैं जिनसे दूरी बनाना ही बेहतर।
  • इनके संपर्क में आने से आप हो सकते हैं बीमार।
  • टॉयलेट क्‍लीनर, किचन क्‍लीनर को छूने से बचें।
  • घर की सफाई के दौरान ग्‍लब्‍स का प्रयोग कीजिए।

इन दिनों विभिन्न प्रकार के सफाई उत्पाद लगभग सभी घरों का एक आम हिस्सा बन चुके हैं। इन उत्पादों में उच्च रासायनिक तत्‍व होते है और अगर इनका इस्तेमाल विवेकपूर्ण तरीके से नहीं किया जाए तो यह आप और आपके परिवार के लिए खतरा हो सकता है।

कुछ ऐसे उत्‍पाद होते हैं, जो हमारे घरों में स्वच्छता और सफाई लाने के लिए सबसे ज्‍यादा इस्तेमाल किये जाते है। लेकिन, वे हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।
Stay Away From These Things

एयर फ्रेशनर

एयर फ्रेशनर में फेनोल मेथोक्‍सेक्रोल और फॉर्मैल्डहाइड जैसे रसायनों की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद इन हानिकारक पदार्थों की वजह से हमारे तंत्रिका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिससे श्वास संबंधी समस्‍या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह त्वचा के लिए बहुत खतरनाक होता है। अगर आपको किसी भी तरह के सूजन, खुजली या जलन की समस्‍या हो रही है तो इनका उपयोग बंद कर दे।

क्लोरीन

क्लोरीन को सबसे व्यापक रूप में क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे बर्तन धोने के डिटर्जेंट, पीने के पानी, पानी के टैंक, स्विमिंग पूल और कई अन्य सफाई उत्पादों में बहुतायत इस्‍तमाल किया जाता है। अगर इसका इस्‍तमाल सही तरिके से ना किया जाए, तो ये हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह स्तन कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है। इसका सुरक्षित तरिके से इस्‍तमाल करने के लिए हाथ के दस्ताने, चेहरे के मास्क इत्‍यादी का उपयोग करें। साथ ही वेंटीलेशन के बिना क्लोरीन का उपयोग ना करें।

फर्नीचर पोलिश

फर्नीचर पॉलिश में नेट्रोवेजेन रसायन मिला होता है, जो हवा में घुलनशील होता है और आसानी से हमारी त्वचा द्वारा अवशोषित कर लिया जाता हैं। यह पेट्रोलियम की तरह अत्यधिक ज्वलनशील होता है। यदि एक लंबी अवधि के लिए आप इसके संपर्क में आते हैं, तो इससे फेफड़े या त्वचा के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

नाली क्लीनर

नाली क्लीनर हमारे बाल और अन्य अपशिष्ट अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह स्वास्थ्य के लिए एक बढ़ा खतरा हैं। ये ठोस और तरल दोनों रूपों में उपलब्ध हैं और यह दोनों ही रूपों में समान रूप से खतरनाक होता हैं। इसमें पोटेशियम हीड्राकसीड और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे रसायन होते हैं। आप इसका उपयोग करने से पूरी तरह से नहीं बच सकते। लेकिन आप इसका सावधानी से उपयोग कर इसके बुरे प्रभाव से बच सकते है।

Stay Away From These Things at Home

कालीन क्लीनर

कालीन क्लीनर में नेफ़थलीन और परकोलोथिलिन होता है जो कैंसर जैसी बीमारी हो बढ़ावा दे सकता है। यह सीधे हमारे तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और चक्कर आना और मतली का कारण बनता है। इसलिए इसका इस्‍तमाल भी सावधानी से करने की सलाह दी जाती है।

शौचालय क्लीनर

हम में से कई लोग जब शौचालय क्लीनर के संपर्क में आते हैं तो आंखों और त्वचा में जलन का अनुभव करते है। ऐसा हाइड्रोक्लोरिक एसिड की उच्च मात्रा की वजह से होता है। जलन के अलावा, यह गुर्दे और फेफड़ों से संबंधित समस्याओं का कारण भी बनता है। साथ ही अच्छी तरह से साँस लेने में परेशानी जैसी समस्‍याओं को भी जन्म दे सकता है।

ओवन क्लीनर

ओवन क्लीन करना एक कठिन काम है और इसकी सफाई के लिए घरों में सबसे ज्‍यादा ओवन क्लीनर उपयोग किया जाता है। लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। उनमें ज्यादातर एयरोसोल होता है, जो आसानी से हवा में घुल जाता है और हमारे श्वसन प्रणाली में प्रवेश कर जाता है। जिससे फेफड़ों में जलन की समस्‍या हो सकती है, जो लंबे समय तक घुटन की समस्‍या को जन्‍म दे सकती है।

यह सच है कि हम इन सफाई उत्‍पादों से दूर नहीं रह सकते हैं। लेकिन सावधानीपूर्वक इनका इस्‍तमाल करके हम इनके बुरे प्रभाव से बच सकते हैं। खासतौर पर इन वस्‍तुओं को बच्चों की पहुँच से दूर रखें।

 

 

Read More Article On Sports and Fitness in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 3569 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर