सुबह की शुरूआत करें कुछ इस तरह, दिन रहेगा खिला-खिला

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 07, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- रोजाना सुबह महज 10 मिनट के लिए जरूर बाहर निकालें
- डायरी में कुछ लिखें
- अलार्म बंद न करें

यह बात तो आपने सुनी ही होगी- ‘हो सकता है हर दिन अच्छा न हो, लेकिन हर दिन में कुछ न कुछ अच्छा जरूर होता है’ लेकिन यह तय है कि हर दिन अच्छा बनाने के लिए आपकी सुबह की खास शुरूआत होनी चाहिए। इसके बाद ही आपका सामान्य सा दिन भी खास हो जाएग। अब सवाल ये उठता है कि सुबह उठते ही आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे आपका दिन बन जाए। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना वरन आपको रोजाना सुबह महज 10 मिनट निकालने हैं और कुछ चीजों को फालो करना है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें-

happiness

अलार्म बंद न करें

सुबह उठते ही ज्यादातर लोगा यही करते हैं कि अलार्म बंद कर देते हैं। इससे भला क्या होता है? कुछ नहीं बल्कि आप देर से उठती हैं और कुछ देर में ही तनाव से भर जाती हैं। अतः सुबह का अलार्म बंद करने के तुरंत बाद उठें। पांच मिनट और कहकर दोबारा सो न जाएं।

डायरी में कुछ लिखें

अगर आपने रात को कोई ऐसा सपना देखा है जिसे आप पूरा करना चाहती हैं तो उसे भूल जाने के पहले सुबह उठते ही डायरी में लिख डालें। जरूरी नहीं है कि सुबह उठकर डायरी में अपना सपना ही लिखेंगी। कोई आइडिया, कोई विचार, कोई ख्याल भी आप अपनी डायरी में लिख सकती हैं।

सिर्फ आज को याद रखें

आपके साथ हो सकता है कि बीते कल में बहुत कुछ ऐसा हुआ हो, जिन्हें आप याद नहीं रखना चाहतीं। लेकिन आपको चाहिए कि सुबह उठने के बाद बीते कल को पूरी तरह भूल जाएं और सिर्फ आज यानी मौजूदा समय को याद रखें। फ्रेश और एनर्जेटिक सुबह के लिए इससे अच्छा ख्याल और कुछ नहीं हो सकता। असल में हम सब इस तथ्य से वाकिफ हैं कि हम बीते कल को भुला नहीं सकते लेकिन बीते कल के लिए अपने आज को क्यों बर्बाद करना। सो, सिर्फ आज को याद रखें।

इसे भी पढ़ेंः स्वास्थ्य के लिए बेहतर है खाने से पहले नहाना

अच्छा सोचें

सुबह उठते ही कुछ अच्छा सोचें ताकि चेहरे पर मुस्कान खिल उठे। सुबह उठते ही यदि आपके चेहरे पर मुस्कान खिल जाए तो इससे आपका दिन तो अच्छा होगा ही, साथ ही आप दूसरों को भी खुश करने की कोशिश करेंगी। मतलब यह कि आप खुद का भी दिन बेहतर बना रही हैं और दूसरों का दिन बेहतर बनाने में मदद भी कर रही हैं।

पानी पिएं

आप सुबह उठते ही ठंडा पानी पिएं। अगर आपको पानी पीना पसंद न हो तो आप फ्लेवर्ड पानी भी पी सकती हैं। वैसे पानी पीने से मानसिक स्वास्थ्य से ज्यादा शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे आपको हाजमा सही होगा। अगर आप फ्लेवर्ड पानी पीना चाहती हैं तो इसके लिए आप उसमें नीबू और शहद मिला सकती हैं। यह पानी आपको पतला होने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः हर रोग से छुटकारा दिलाती है मुंह की लार, जानें कैसे?

हवा में टहलें

हम आमतौर पर सुबह उठते ही अपने रोजमर्रा की जीवनशैली में व्यस्त हो जाते हैं। लेकिन यह कोई समझदार नहीं है। इसके उलट सुबह उठते ही कुछ देर हवा में टहलने के लिए निकलें। इस दौरान आप हवा, सूरज की रोशनी के संपर्क में आएंगी। यह आपको अंदर से खुशी का अहसास देंगे और आपका दिन बेहतर बनाने में मदद भी करेंगे।

एक्सरसाइज करें

जरूरी नहीं है कि नियमित एक्सरसाइज ही करें। अगर समय का अभाव है तो आप इसके लिए स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको आधे घंटे एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। जैसे ही शरीर स्ट्रेच फील हो, आप इसे करना बंद कर दें और रेगुला लाइफस्टाइल में लौट जाएं।

बिस्तर साफ करें

सुबह उठने के बाद अपना बिस्तर जरूर साफ करें। अगर आप बिस्तर साफ नहीं करेंगी, तो अंदर से आपको बेचैनी का अहसास होता रहेगा। अस्तव्यस्तता आपको मानसिक रूप से परेशान करेगी और आप किसी भी काम को अच्छी तरह अंजाम नहीं दे पाएंगी। इसलिए बिस्तर जरूर साफ करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Happiness Related Articles In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES753 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर