वजन कम करने में मददगार अंकुरित मूंग दाल का सलाद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अंकुरित दाल वजन कम करने में मददगार होती है।
  • प्रोटीन, उच्‍च फाइबर और विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है।
  • रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करती है।  
  • अंकुरित दाल का सलाद पौष्टिक और आसानी से तैयार होता है।

यदि आप अपना वजन आसान तरीकों से कम करना चाहते हैं, यानी, बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज के बिना, तो आपको सही आहार पर ध्यान केंद्रित करना होगा। ऐसे में अंकुरित अनाज आपकी मदद कर सकता है। विश्वभर में आहार के प्रति जागरूक लाखों लोग अंकुरित अनाज को एक लोकप्रिय पोषण के रूप में पसंद करते हैं। स्‍प्राउट्स बीज को अंकुरण करने की एक प्रक्रिया है, जिसे पकाकर या कच्चे इस्‍तेमाल किया जाता है।

अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको स्‍प्राउट्स मूंग दाल खानी चाहिये। अं‍कु‍रित मुंग दाल सेहत के लिये काफी फायदेमंद होती है, इसमें ढेर सारा प्रोटीन, उच्‍च फाइबर और स्‍वस्‍थ कैलोरी होती है। इसे खाने से शरीर में एनर्जी आती है। और यह आसानी से तैयार भी हो जाती है। अगर आप अंकुरित मुंग दाल के सलाद को बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए उपाय यहां पर मौजूद है।

 

sprouts in hindi

सामग्री

1 ½ कप स्‍प्राउट मूंग दाल
½ कप बारिक कटा प्‍याज
1 कप बारीक कटे टमाटर
1 कप कटा खीरा
1 टुकड़ा नींबू
1 चम्‍मच हरा धनिया
1 हरी मिर्च कटी

ड्रेसिंग करने के लिये

1/2 चम्‍मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्‍मच नमक
1 चम्‍मच भुना और पिसा जीरा
1 चम्‍मच नींबू रस

विधि

पैन में एक कप पानी, स्‍प्राउट्स और नमक डालकर और इसे पानी उबलने तक पका लें। फिर पैन को ढंककर रख दें। 5 मिनट बाद मूंग दाल एक बड़े बाउल में निकालें। एक अलग बाउल में ड्रेसिंग वाली सभी सामग्रियों को मिला कर उसमें मूंग दाल मिक्‍स करें। फिर सर्व करने वाली प्‍लेट में टमाटर, खीरा और नींबू की स्‍लाइस सजाएं और फिर उसके ऊपर तैयार की हुई मूंग दाल स्‍प्राउट रखें। इस गार्निश करने के लिये इस पर हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च डालें।

सादा सलाद

इसके लिए आपको एक कप अंकुरित मूंग की दाल, एक बड़ा चम्‍मच बारीक कटा अदरक, मिर्च और खाना पकाने के तेल की जरूरत होती है। ड्रेसिंग के लिए आप सरसों के बीज और जीरा का उपयोग कर सकते हैं।


तैयारी

कड़ाही में एक बड़ा चम्‍मच खाना पकाने का तेल गर्म करें। इसमें सरसों ओर जीरा को मिलाये। जब वह थोड़ा सा लाल हो जायेगा तो उसमें अदरक और बारीक कटी हरी मिर्च मिला लें। पांच सेकंड के लिए भूनकर उस पर अंकुरित मूंग की दाल और अन्य सलाद सामग्री मिला दें। स्वाद के लिए नींबू का रस और नमक डालें और अच्छी तरह से मिक्‍स करके सर्व करें।

sprout for weight loss in hindi


अंकुरित मूंग की दाल का सलाद खाने के अन्य कारण

वजन कम करने के अलावा यह मानक परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। यह विटामिन सी, फाइबर, और अन्य आवश्यक खनिजों का भी बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंकुरित दालों को चिकित्सीय लाभ के लिए भी जाना जाता है, और इसलिए यह हमें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्‍याओं से दूर रखता है।

अपने नियमित भोजन में स्‍प्राउट्स का एक सीमित भाग रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इसमें सोडियम नहीं होता। सोडियम हाईबीपी की सबसे बड़ी वजह होता है। इसके अलावा, अंकुरित रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, पाचन स्वास्थ्य में सुधार, रक्त को साफ कर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

अंकुरित दाल के इतने सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को जानकर, आप इसे अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। न केवल अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए बल्कि अपने बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्ती के लिए भी।  

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Weight Loss Diet in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES399 Votes 35394 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Mohit22 Jul 2014

    wajan kam kerne ke liye moong daal salad ka sevan sach me bahut fayademand hai. Itni acchi jaankari dene ke liye shukriya.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर