अध्‍यात्‍म

अध्‍यात्‍म

इसका मतलब अंधविश्‍वास नहीं है बल्कि यह मन को शांत करने की सकारात्‍मक प्रक्रिया है, कैसे अध्‍यात्मिक जीवनशैली आपको ऊर्जावान बनाकर निरोग रखती है, इसके बारे में यहां विस्‍तार से जानें।

Health Articles
अध्‍यात्‍म
  • गुरु दिखाता है आपको जीने की राह!

    गुरु दिखाता है आपको जीने की राह!

    कबीरदास ने कहा है 'गुरु गोविन्द दोऊ खड़े काके लागूं पांय, बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताय।' यानी गुरु और ईश्वर में पहले गुरु की वंदना करनी चाहिए। सिख धर्म में इस पर्व का काफी महत्व है क्योंकि सिख इतिहास में उनके दस गुरुओं का बेहद महत्व रहा है।

  • किसी को हो न हो आप रखें खुद पर भरोसा

    किसी को हो न हो आप रखें खुद पर भरोसा

    अक्‍सर लोग आपको अयोग्‍य समझते हैं और आपपर भरोसा नहीं करते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं आप अयोग्‍य हैं, खुद पर भरोसा रखकर मेहनत करने से कोई भी काम आपके लिए मुश्किल नहीं है।

  • स्‍वास्‍थ्‍य और अध्‍यात्‍म में है गहरा संबंध

    स्‍वास्‍थ्‍य और अध्‍यात्‍म में है गहरा संबंध

    अध्‍यात्‍म का संबंध केवल धर्म से नहीं है। यह मन को शांत करने की प्रक्रिया का नाम है। और यह आप किसी भी काम से कर सकते हैं। यदि आप आध्‍यात्मिक हैं तो आपका चित्‍त शांत रहेगा और ऐसे में आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

  • जीवन में धन्‍यवाद कहने का कैसे करें अभ्‍यास

    जीवन में धन्‍यवाद कहने का कैसे करें अभ्‍यास

    अपनी सामान्‍य दिनचर्या में कई मौके ऐसे आते होंगे जब आपको आभार प्रकट करने की जरूरत होती है, इससे आपको खुशी मिलती है, इसे अपनी दिनचर्या बनाने के लिए इसका अभ्‍यास करना जरूरी है।

  • क्‍या होती है आध्‍यात्मिक जीवनशैली की पहचान

    क्‍या होती है आध्‍यात्मिक जीवनशैली की पहचान

    आध्‍यात्मिक जीवनशैली वास्‍तव में लगातार सीखते रहने, तरक्‍की करने और बेहतर बनने की यात्रा का ही दूसरा नाम है। इसमें आप दूसरों की मदद करने में कोताही नहीं करते। प्रेम करते हैं और प्रेम फैलाते हैं।

  • आत्‍मा को ऊर्जावान बनाने के तरीके

    आत्‍मा को ऊर्जावान बनाने के तरीके

    आत्‍मा ऊर्जा का केंद्र होती है। इस ऊर्जा का सही प्रयोग कर हम अपने जीवन को सकारात्‍मक बना सकते हैं। किंतु आत्‍म‍िक ऊर्जा को बंधनों से मुक्‍त किया जाए यह एक यक्ष प्रश्‍न है। आइये जानें इस मार्ग में आने वाली बाधाओं और उसके संभावित समाधानों के बारे में।

अध्‍यात्‍म पर कुल लेख :6