लंबी उम्र पानी है तो मसालेदार खायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आपको मसालेदार खाने से परहेज है तो इसे दूर कीजिए और अपने आहार में मसालेदार ग्रेवी युक्‍त खाने को शामिल कीजिए, क्‍योंकि इससे आपकी उम्र लंगी होगी।

Spice up Food to Live Longer in Hindiहाल में हुए अध्‍ययन में लंबी उम्र के लिए बेहद आसान उपाय का पता चला है। अध्‍ययनकर्ताओं ने माना है कि मसालेदार ग्रेवी युक्त आहार न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह हमारा जीवनकाल भी बढ़ा सकती है।



यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के अध्‍ययनकर्ताओं ने इसपर अध्‍ययन किया। इन अध्‍ययनकर्ताओं का मानना है कि मिर्च-मसाले युक्त भोजन न सिर्फ दर्द में आराम पहुंचाने में मददगार है बल्कि उम्र भी बढ़ाने में कारगर है।



अध्‍ययनकर्ताओं ने चूहों पर किए अपने शोध में पाया कि मसालेदार ग्रेवी के सेवन से चूहों के मस्त‌िष्क ने दर्द के सिग्नल नहीं पहुंचे और उनका जीवनकाल बढ़ गया।



शोधकर्ताओं की मानें तो, ऐसी डाइट के सेवन से शरीर में टीआरपीवी-1 नामक दर्द का एहसास कराने वाला प्रोटीन नहीं बन पाया जिससे उनका जीवनकाल भी 14 प्रतिशत बढ़ गया।


अध्‍ययनकर्ताओं ने माना कि न सिर्फ इसके सेवन से जीवनकाल बढ़ता है बल्कि वे अधिक सेहतमंद भी रहते हैं। साथ ही, लंबे समय तक उनकी याद्दाश्त भी बरकरार रहती है।



इसके शोधकर्ता एंड्रयू डिलिन ने बताया, ''हमने अध्ययन में पाया कि दर्द का संचार करने वाले सिग्नल को ब्लॉक करना न सिर्फ दर्द का एहसास कम करने में मददगार है बल्कि इससे जीवनकाल भी प्रभावित होता है।''


यह रिसर्च सेल नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।



source - daily mail



Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 2160 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर