विशेष जीन से जुड़ी है हमारी सहनशक्ति

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 22, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

प्रत्‍येक व्‍यक्ति में सहने की क्षमता भी अलग-अलग होती है, यह उसका कोई खास गुण नहीं होता बल्कि उसकी विशेष जीन के कारण ऐसा होता है।

Specific Gene is Linked to Our Enduranceवैज्ञानिकों ने इस कारण का पता लगाने के लिए चार विशेष जीन की खोज की है, जो हमारे धैर्य का स्तर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।



अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के सदस्य टोबोर ओनोजिघोफिया ने बताया, "यह शोध बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दर्द की प्रकृति को समझने का उपाय सुझाता है, कि आखिर क्यों लोग दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा दर्द सह सकते हैं।"



डॉक्‍टर्स के लिए यह बहुत मददगार खोज मानी जा रही है, उपचार के दौरान वे चार विशेष जीन की उपलब्धता के आधार पर दर्द का अनुमान लगा सकेंगे और उसी के अनुरूप उपचार कर सकेंगे।



अध्‍ययनकर्ताओं ने इस बात का पता लगाने के लिए 2,721 लोगों में चार विशेष जीन सीओएमटी, डीआरडी2, डीआरडी1 और ओपीआरके1 की खोज की।



इसमें उन्होंने पाया कि 9 प्रतिशत प्रतिभागियों को बहुत कम दर्द हुआ, 46 प्रतिशत को मध्यम और 45 प्रतिशत प्रतिभगियों में दर्द की प्रकृति का लेवेल बहुत ऊचा था।



टोबोर ओनोजिघोफिया ने यह भी कहा, "दर्द का स्तर तय करने वाले जीन की खोज नई चिकित्सा विधियों में चिकित्सक को अपने मरीज के दर्द की प्रकृति को अच्‍छे से समझ पाने में मददगार साबित हो सकती है।"



source - aan.com

 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 605 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर