प्रेग्‍नेंट होने के बाद से लेकर प्रसव और बच्‍चे की देखभाल तक हर क्षण होता है विशेष क्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 26, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भवती होने का आनंद सिर्फ एक गर्भवती महिला ही समझ सकती है।
  • इस दौरान मां के लिए पोषक आहार लेना बहुत ही आवश्यक होता है। 
  • अपने आंतरिक अनुभवों को समझकर खुद को क्‍वालिटी टाइम दीजिए।
  • खाने की इच्‍छा पर नियंत्रण रखें और निश्चित दिनचर्या अवश्‍य बनायें।

स्वयं को मौज मस्ती और अपनी पसंद के काम को करने का सुकून दें और इन विशेष क्षणों का आनंद उठायें । इस समय आपको आनंद और उत्साह जैसे अनुभवों का मज़ा लेना चाहिए।

गर्भावस्था के विशेष क्षणगर्भवती होने का आनंद सिर्फ एक गर्भवती महिला ही समझ सकती है। ऐसे बहुत से काम होते होंगे जो कि आप पहले भी करते होंगे। लेकिन अब इनका मतलब बिलकुल अलग होगा। गर्भावस्था का समय मौज मस्ती और आनंदपूर्ण होता है। आइए हम आपको इसके खूबसूरत लम्‍हों के बारे में बताते हैं।

 

 

आपकी हर इच्छा महत्वपूर्ण है

यह वो समय है जबकि आपके पति आपके किसी भी अनुरोध को ना नहीं कह सकते । सभी आपको आराम देने की कोशिश करेंगे। ऐसे में मौके का फायदा उठायें और उन्हें आलिंगन कर होने वाले बच्चे के बारे में बातें करें। अपने अधिकतर कामों में परिवार के सभी सदस्यों की मदद लें और उनका प्यार और ध्यान जीतने की कोशिश करें। ऐसे में आप स्वंयं को शो के किसी स्टार जैसा अनुभव कर सकते हैं।

 

थोड़ा क्वालिटी टाइम दें

किसी भी प्रकार का काम करने से पहले अपनी सुविधा का ख्याल रखें । अपनी कोई हाबी बनायें, शापिंग के लिए जायें या फिर दोस्तों के साथ चैट करें । अपनी पसंद का काम करें और अपने कमरे के बाहर डू नाट डिस्टर्ब का बोर्ड लगा दें।

 

महसूस करें अपने अनुभवों को

बहुत सी महिलाएं गर्भावस्था के अनुभव पर केंद्रित नहीं हो पातीं । याद रखें यह वो समय है जबकि आप अपने अंदर एक नये जीव को अनुभव कर सकती हैं । चिकित्सा विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि बहुत सी महिलाएं इस समय यह सोचती रहती हैं कि वह काम करने में असमर्थ हैं या उनके शरीर का आकार बदल रहा है। ऐसे में वो स्वास्थ्‍य आहार लें जो आपके और होने वाले बच्चे दोनों के लिए अच्छे हों । किसी भी प्रकार का विलासी आहार लेने से पहले अपने चिकित्सक से सम्पर्क करें । मां के लिए पोषक आहार लेना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि इससे गर्भ में रह रहा बच्चा स्वस्थ होता है और गर्भ के दौरान होने वाली समस्याएं भी कम होती हैं ।

 

 

सकारात्‍मक सोचें

गर्भावस्था के दौरान वज़न का बढ़ना बहुत ही आम है । व्यक्ति को गर्भावस्था के हर एक क्षण का आनन्द उठाने की कोशिश करनी चाहिए और स्वयं पर गर्व महसूस करना चाहिए । फोनिक्स अस्पताल की इन्फर्टिलिटी एक्सपर्ट और गायनाकालाजिस्ट डा शिवानी सचदेवा गौर के अनुसार आपको सिर्फ यह बात ध्यान में रखनी है कि गर्भवती महिला को प्रतिदिन लगभग 2,500 कैलोरीज़ लेनी चाहिए । इस चिंता को भूल जायें कि आप पुराने कपड़ों में कैसे दिखेंगी । गर्भावस्था उत्साह मनाने का वो समय है जबकि आपके लिए हर एक क्षण महत्वपूर्ण है ।

 

बनें अप टू डेट मां

बाहर जायें और अपने होने वाले बच्चे के लिए तरह तरह के ट्रेंडी और फैशनेबल कपड़े ले आयें ।

 

बच्चे के लिए स्थान

होने वाले बच्चे का कमरा सजाने का विषय अपने आपमें एक दिलचस्प काम है । अगर आप बच्चे के लिए एक अलग कमरा नहीं बना सकते तो अपने ही कमरे में उसकी जगह स्टफ खिलौनों और कुशन से सजा दें ।

 

स्नेही देखभाल

यह वो समय है जब अंतरंगता और समझ में बहुत समय लग जाता है । ऐसे में आपकी सेक्स लाइफ पर भी गर्भावस्‍‍था के कारण हो रहे परिवर्तन का प्रभाव पड़ता है । इस बदलाव के साथ स्वायं को बदलना भी कोई मुश्किल काम नहीं । इस रोमांचक यात्रा के दौरान यह जताएं कि आप कितना प्यार करते हैं एक दूसरे को ।

 

खाने की इच्छा पर नियंत्रण

पोषण विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि गर्भावस्था के दौरान ऐसी इच्छा का होना बहुत ही आम है । अपनी पसंद का आहा्र लेकर आप अच्छा महसूस कर सकते हैं । लेकिन ऐसे आहार लेने से पहले पोषण विशेषज्ञ की सलाह लेना ना भूलें ।

 

सोने का समय

सोना सभी को अच्छा लगता है और ऐसे समय में आपके लिए सोना बहुत ज़रूरी है । गर्भवती होने का सबसे अच्छा बहाना है आप अच्छी  नींद ले सकती हैं । यह आपके और होने वाले बच्चे दोनों के ही स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा  होगा । गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में मूड का बदलना बहुत आम है । मैक्स‍ हैल्थ्केयर कन्सेल्टैंट साइकैट्रिस्ट डा समीर पारेख के अनुसार अच्‍छी नींद लेने से मूड से सम्बन्धी समस्याएं नहीं होतीं । डा पारेख ने मुस्कराते हुए कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं कि अगर आप गर्भवती हैं तो इस समय का उपयोग आराम करने के लिए करें ।

 

 

Read More Article On-Pregnancy in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES30 Votes 50257 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Kavita28 Feb 2013

    nice aritlce with lots of information about pregnancy.....thanks.

  • jyoti27 Sep 2012

    is article me achi jankari de hai aap ne thanx....

  • Anita10 May 2012

    Bahut achhi information hai ek maa key liye per may maa nahi hu

  • reeta07 May 2012

    good info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर