पुरुषों के लिए खूबसूरती और सुकून का संगम है स्‍पा थेरेपी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 17, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • थकान को दूर कर सुकून पहुंचाती है स्‍पा थेरेपी
  • सौंदर्य उपचार के तौर पर भी लोग हैं स्‍पा के दीवाने
  • महिलायें ही नहीं पुरुषों में लोकप्रिय है स्‍पा थैरेपी
  • आयुर्वेदिक उपचार की नयी पैकेजिंग की तरह है स्‍पा

क्‍या सौंदर्य पर ध्‍यान देना केवल महिलाओं का अधिकार है। क्‍या पुरुषों को इस ओर ध्‍यान नहीं देना चाहिए। आज के दौर में महिलायें और पुरुष दोनों ही अपनी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहते हैं। और इसके लिए पुरुषों में भी स्‍पा थेरेपी की ओर रुझान बढ़ता जा रहा है।

Purusho ke liye spa

स्‍पा सेहत और सौंदर्य का शानदार मेल होता है। इनकी बढ़ती तादाद ही इनकी लोकप्रियता की कहानी कहने के लिए काफी है।

नए अंदाज में प्रयोग और तकनीकी रूप से तैयार किए गए माहौल में तन और मन को असीम शांति देती "स्पा-थेरेपी" अब केवल राजसी शौक ही नहीं रह गया है, बल्कि मध्‍यम आय वर्ग में भी इसका चलन आम हो चला है। ऐसा नहीं है कि केवल महिलायें ही इस थेरेपी का लाभ उठा रही हैं, इसे आजमाने वालों में बड़ी संख्‍या पुरुषों की भी है।

आज वक्‍त इतनी तेजी से भाग रहा है कि किसी के पास भी रुककर अपनी त्‍वचा और सेहत के बारे में सोचने की फुरसत नहीं है। काम के लगातार बढ़ते घंटों के चलते व्‍यक्ति का तन और मन थकान से चूर हो जाता है। और इससे राहत पाने के लिए उसे चाहिए होती है शांति। स्‍पा इसी शांति को पाने का एक जरिया है। अगर हम कहें कि स्‍पा सेंटर "जड़ी-बूटी और आयुर्वेदिक पद्धति" पर आधारित परंपरागत देखभाल का नया रूप हैं तो गलत नहीं होगा।

भारत में जड़ी-बूटियों की इस तकनीक के जरिये सुकून पाने की एक लंबी परंपरा रही है। लेकिन, इसका लाभ अभी तक धनाढ्य वर्ग के लोग ही उठा पाते थे। लेकिन, अब धीरे-धीरे इसकी पहुंच समाज के उस तबके तक ही होने लगी है, जो अभी तक इस तरह की सुख-सुविधाओं से महरूम रहा करता था। कई स्पा सेंटर अब विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं लेने लगे हैं। जिससे इन सुविधाओं में इजाफा होने लगा है और लोगों का इस ओर रुझान भी पहले से अधिक होने लगा है।



पुरुषों के लिए स्‍पा

 

फेशियल

आपके पास पूरी स्‍पा थेरेपी लेने का वक्‍त नहीं है, तो आप केवल फेशियल चुन सकते हैं। फेशियल से पहले शेव करवा जरूरी है। फेशियल करवाते समय शांत रहें और इसमें कुशल व्‍यक्ति को अपना काम करने दें। आमतौर पर पुरुष अपने चेहरे पर या तो कोई साधारण क्रीम लगवा लेते हैं या कई बार वह भी नहीं लगाते। लेकिन, सैलून विशेषज्ञ सही उत्‍पाद इस्‍तेमाल करते हैं जो पुरुषों की त्‍वचा से टैनिंग हटाने में मददगार होते हैं।

सॉना और स्‍टीम बाथ

शरीर में अगर थकान महसूस हो रही हो तो गरम-गरम भाप वाले कमरे में कुछ देर बैठने से आपको काफी सुकून मिल सकता है। सॉना या स्‍टीम बाथ पुरुषों में खासे लोकप्रिय हैं। स्‍टीम बाथ से शरीर के विषैले तत्त्‍व और गंदगी बाहर निकल जाते हैं। इससे त्‍वचा में काफी चमक आ जाती है। इतना ही नहीं स्‍टीम बाथ वजन कम करने में भी काफी मददगार होती है।

नास्याम

यह आयुर्वेदिक मसाज है। इसमें पेट के बीच से लेकर शरीर के ऊपरी हिस्से की मसाज कर शरीर से अनावश्यक ऊर्जा बाहर निकाली जाती है। साथ ही नाक के छिद्रों में एक हर्बल औषधि से फूंक मारी जाती है, जिससे एक ताजगी का अहसास हो जाता है। साइनसाइटिस, माइग्रेन, सर्दी और छाती में दर्द से परेशान लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद होती है।

 

Read More Articles on Body Care In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 13631 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • rajendra06 Dec 2011

    hi mai bahut patla hu kuch aisa saral upaye bataye ki meri parsnalti ban jaye /jisse ki mai accha lagu.

  • golden26 Oct 2011

    Mai bahut mota hu jo ki mujhe acha nahi lagta so aap mere ko koi upay batae bajan ghatane ke liye jise karne me aasani ho aur wait v jaldi loose ho.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर