स्पा ट्रीटमेंट इन 4 तरह से होता है खतरनाक साबित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 02, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सुंदर बनने के लिए स्पा जाना महंगा
  • आराम तो मिलेगी पर नींद होगी हराम
  • स्पा में कुछ बातों का खास रखें ध्यान

कभी-कभी स्पा में रिलैक्स होने के लिए जाना अच्छा होता है क्योंकि इससे हम शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से आराम मिलता है। पर इस आराम के दौरान जाने-अनजाने में अगर आप किसी गंभीर इंफेक्शन से ग्रसित हो जाएं तो इससे बुरा सपना हो ही नहीं सकता। इसलिए किसी भी स्पा में ट्रीटमेंट लेने से पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें। आपके लिए ये जान लेना आवश्यक है कि स्पा में जो प्रोडक्ट इस्तेमाल हो रहा है उससे आपको कोई एलर्जी तो नहीं है। साथ ही इतने पैसे खर्च करके आप जिस जगह जा रहे हैं वो जगह उन सर्विसेस को देने के लिए सर्टिफाइड है भी या नहीं। आज हम आपको ऐसे ही 4 ट्रीटमेंट के बारे में बता रहे हैं जिन्हें न लें तो आपके लिए अच्छा होगा। क्योंकि इनके नतीजे आपकी शरीर पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें, रूखे बालों की देखभाल कैसे करें

spa

शीतचिकित्सा


एक ऐसी क्रिया जिसमें शरीर को बर्फ जमाने वाले तापमान में एक्पोज किया जाता है। ये क्रिया सुरक्षित भी है और लाभप्रद भी, इसकी मदद से शरीर पर मौजूद मस्सा और गांठ हटाए जाते हैं साथ ही कैंसर सेल्स को भी खत्म किया जाता है। कुछ एथलीटों के मुताबिक इससे मांसपेशी भी मजबूत बनते हैं। पर दूसरी ओर इन चेंबर्स में रखे गए उपकरणों को मेडिकल प्रैक्टीशनर ऑपरेट नहीं करते। जिसके चलते आप पर हो रहे ट्रीटमेंट के अच्छे प्रभाव की कोई गारंटी नहीं होती। इन चैंबर्स में कभी-कभी ऑक्सीजन की भी कमी हो सकती है और इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।


इसे भी पढ़ें, क्या हेयर स्पा बालों के लिए अच्छा है

बॉडी रैप


इस क्रिया को ज्यादातर स्कीन को प्यूरिफाइ करने औऱ पोर्स को खोलने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही जल्दी वजन घटाने के लिए भी बॉडी रैप प्रचलन में है। अगर ये क्रिया आप किसी प्रतिष्ठित स्पा में करा रहे हैं तो डरने की कोई बात नहीं है। पर ध्यान रखें इस क्रिया में रैप को बहुत कसकर शरीर पर लपेटा जाता है जिससे आपको डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसलिए अपने अटेंडेंट से कह दें कि आपको कभी भी अकेला न छोड़े।

स्कीन एलर्जी


आप क्या सर्विस लेना चाहते हैं यो आप पर निर्भर करता है पर कभी-कभी साधारण सी सर्विस में भी आपको नुकसान पहुंच सकता है। साआरण सी मेनीक्योर-पेड़ीक्योर से भी आपको इंफेक्शन होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। किसी भी प्रकार के फल-फूल या तेल-क्रीम से एलर्जिक हैं तो इलकी जानकारी पहले ही स्पा प्रैक्टीशनर्स को बता दें ताकि वो उसी मुताबिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर पाएं।

प्रेग्नेंट महिलाएं स्पा में जाने से पहले 10 बार सोचें


प्रेगनेंट महिलाओं को सोना, स्टीम रूम, हॉट टब और कई अन्य हीट से जुड़े उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें। गर्भवती महिलाओं को बॉडी मसाज से लाभ है पर सिर्फ प्रोफेशनल्स से कराएं और पहले तिमाही में मसाज कराने से बचें। गर्भवती महिलाओँ को ब्लीच, हेयर रिमूवल क्रीम और डेटॉक्स स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे मां औऱ बच्चा दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन साधारण फेशियल और मेनिक्योर-पेडीक्योर कराने में कोई हर्ज नहीं है। हमने आपको सारी बातें विस्तार में बताई हैं पर इस पर अम्ल करना आपके हाथ में है। जब तक जान पड़ताल करके तसल्ली न हो जाए तब तक किसी भी स्पा पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। ये संभव है कि कुछ स्पा वाले गाइडलाइंस को अनदेखा कर सिर्फ अपने बिजनेस से प्रोफिट की उम्मीद करते हैं। बेहतर है कि आप स्पा में जाकर ये जांच लें कि जो सर्विसेस वो दे रहे हैं उन्हें देने के लिए वो सर्टिफाइड हैं या नहीं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- getty

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1525 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर