स्पा का मजा लेने के लिए अब पार्लर जाने की जरूरत नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 19, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घर पर स्पा करने से पहले जरूरी सामान एकत्र कर लें।
  • स्पा की सभी विधियों के बारे में पता होना जरूरी है।
  • स्पा की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।
  • अच्छे स्पा के बाद आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

spa at homeदिनभर ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठकर शाम तक आप थक कर चूर हो जाते हैं। जरा सोचिए अगर आप पार्लर जाने का बजाय घर पर ही स्पा का मजा ले सकें तो क्या बात है। ऐसे में स्पा का ख्याल ही आपको काफी राहत पहुंचाता है, लेकिन समय की कमी के चलते आपको अपनी इस इच्छा को मारना पड़ता है लेकिन जरा सोचिए अगर आप पार्लर जाने का बजाय घर पर ही स्पा का मजा ले सकें तो क्या बात है। अब आप सोच रहें होंगे की घर पर स्पा का मजा कैसे ले सकते हैं तो आईए हम आपको बताते हैं कैसे।

 

उपयोगी सामान

घर पर स्पा का मजा लेने के लिए आपको चाहिए शांत जगह जहां आप आराम से लेट सकें और हल्का मधुर संगीत इसके अलावा मसाज का सामान, स्क्रब और मास्क, बाथटब, खुशबूदार मोमबतियां।

 

कैसे शुरु करें स्पा


स्क्रब करें

स्क्रब को शरीर व चेहरे पर लगाएं उसको 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें। इससे डेड स्किन सेल्स को हटाया जाता है साथ ही रक्त संचार बढ़ाने में मददगार होता है।


टब बाथ लें

अगर आप टब बाथ ले रहे हैं, तो पानी में आधा कप गुलाब जल और कुछ गुलाब की पंखुडि़यां डालें। इससे स्पा का मजा अधिक आएगा। अगर शॉवर बाथ ले रहे हैं, तो बाल्टी भर पानी में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल की मिलाकर उससे नहाएं ।

 

मसाज करें

तेल से पूरे शरीर की अच्छी मसाज करें। थोड़े दबाव के साथ बांहों और टांगों पर मसाज करें। मसाज के लिए ऑलिव या तिल का तेल इस्तेमाल करें। मसाज ऑयल में 8-10 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। ध्यान रहें एसेंशियल ऑयल का सीधा प्रयोग न करें।

 

सफाई जरूरी

त्वचा की सफाई करने के लिए पूरे शरीर को एक हल्के सख्त कपड़े से रगड़ कर साफ करें। पैरों से शुरुआत करते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। फिर हाथों को भी इसी तरह साफ करें। इसके बाद कंधे, और पेट पर कपड़े से ब्रश करें। इससे शरीर पर टॉक्सिन्स खत्म हो जाते हैं। इसके बाद शरीर पर पके पपीता का गुदा लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद नरम गीले तौलिए से हल्के हाथों से साफ करें।

 

मास्क लगाएं

आप घर पर कई तरह के मास्क तैयार कर सकते हैं। पके पपीते के गूदे में, शहद, दही, ऑरेंज जूस और ओटमील मिलाएं। शहद त्वचा को नरम बनाता है और नमीयुक्त भी रखता है। जबकि पपीता और दही त्वचा का रंग निखारते हैं। ऑरेंज जूस या गुलाब जल स्किन टोन करता है। इसके अलावा दो चम्म च मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल और हल्दी पाउडर या ग्रीन टी में मिलाएं। इस मास्का को लगाइये और अच्छेग से सूखने दीजिये। इसके बाद धो लें। मुल्ता नी मिट्टी से स्किकन टाइट होती है और कोमल भी।


बॉडी लोशन

मास्क धोने के बाद बॉडी लोशन लगाएं। 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पूरा शरीर साफ करें।

 

Read More Article on Body Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES16 Votes 17564 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर