गले में खराश को दूर करने के दस चमत्‍कारी उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 17, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चाय का सेवन दिला सकता है दर्द से राहत।
  • गले में खराश के दौरान करें पूरा आराम।
  • बहुत कम मामलों में पड़ती है दवा की जरूरत।
  • तरल पदार्थों का सेवन करें।

 

गले में खराब और जख्‍म का अहसास होना, ठण्‍ड लगने का पहला लक्षण हो सकता है। यह या तो स्‍वर तंत्रिका पर अधिक जोर पड़ने के कारण, या किसी अन्‍य कारण से हो सकता है। कारण चाहे जो भी हो, आपको इससे फौरन राहत पाने के तरीके तलाशने चाहिए। हो सकता है कि आप फौरन डॉक्‍टर के पास दौड़ें, लेकिन उससे पहले कुछ ऐसे तरीके हैं, जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं। यह उपाय आमतौर पर पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनका प्रयोग आपको गले की खराश से जल्‍द निजात दिला सकता है।

sore throat treatmentगले में खराश भले ही मामूली जान पड़े, लेकिन यह आपके लिए काफी तकलीफदेह हो सकती है। गले में सूजन व दर्द के कारण आपकी रोजमर्रा की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित होती है। आपका कुछ भी खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है।

एंटी-इन्‍फ्लेमेटरीज

गले की खराश से निपटने के सबसे कारगर उपायों में से एक शायद आपके पास पहले से मौजूद हो। ये एंटी-इन्‍फ्लेमेटरीज दवायें दर्द तो दूर करती ही हैं साथ ही गले की सूजन और दर्द से भी राहत दिलातीं हैं। इन दवाओं के सेवन के बाद आप पहले से बेहतर महसूस करते हैं साथ ही यह आपके गले में होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करती हैं।

 

नमक के पानी से गरारे

कई शोध इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि गले में दर्द अथवा खराश के दौरान अगर आप कई बार गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें, तो आपको लाभ होगा। इससे आपके गले के भीतर सूजन तो कम होगी, मांसपेशियों को आराम मिलेगा और साथ ही बैक्‍टीरिया भी दूर होंगे। डॉक्‍टरों का कहना है कि एक कप गर्म पानी में आधा चम्‍मच नमक डालना चाहिए। अगर आपको नमक का स्‍वाद अधिक पसंद नहीं है, तो आप इस मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं। याद रखें गरारे करने के बाद आपको पानी उगलना है, निगलना नहीं।

 

कफ ड्रॉप

कफ ड्रॉप को चूसना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गोली चूसने से सेल्विया का निर्माण होता है, जो गले के अंदर जाकर वहां मौजूद खुशकी को दूर करता है। लेकिन, आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि आप सख्‍त कैंडी का इस्‍तेमाल करें। आप ऐसे ब्रॉन्‍ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो मैंथॉल अथवा मिंट से बनीं हों।

 

कफ सिरप

भले ही आपको अभी खांसी न हो, लेकिन फिर भी कफ सिरप आपके गले की सूजन को दूर करने में काफी मदद कर सकते हैं। यह गले में एक ऊपरी परत बना देते हैं, जिससे दर्द से अस्‍थायी राहत मिलती है। अगर आप काम के लिए जा रहे हैं, तो आपको ऐसे कफ सिरप का इस्‍तेमाल करना चाहिए जिसे पीकर आपको नींद न आए। लेकिन, इस दर्द के कारण अगर आप सो नहीं पा रहे हों, तो आपको ऐसा कफ सिरप पीना चाहिए, जिसे पीने के बाद आप अच्‍छी तरह सो सकें।

 

तरल पदार्थों का सेवन

हाइड्रेटेड रहें। शरीर में तरल पदार्थों की कमी, आपकी तकलीफ को बढ़ा सकती हैं। आपको बहुत मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपका मूत्र हल्‍का पीला अथवा बिल्‍कुल साफ रहेगा। यह आपकी श्‍लेष्‍मा झिल्‍ली को तर और बैक्‍टीरिया और अन्‍य एलर्जी पहुंचाने वाले तत्‍वों को दूर रखेगा। इससे आपका शरीर सर्दियों के लक्षणों से बेहतर तरीके से लड़ सकेगा। आप क्‍या पीना चाहते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। पानी सबसे बेहतर है, लेकिन आप चाहें तो फ्रूट जूस भी पी सकते हैं।

वाह चाय

पानी पी-पीकर थक गये हैं। एक गर्म कप हर्बल टी आपको गले की खराश और सूजन से जल्‍द और सुखदायक आराम दिला सकती है। और तो और नॉन हर्बल टी, फिर चाहे वो, ग्रीन, ब्‍लैक और व्‍हाइट क्‍यों न हो, में भी एंटी ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर आपको संक्रमण से दूर रखते हैं। जल्‍द राहत पाने के लिए आप उसमें एक कप शहद मिला सकते हैं। इससे दवा संक्रमित हिस्‍से पर ज्‍यादा असर करेगी। शहद का एंटीबैक्‍टीरियल गुण आपको जल्‍द ठीक होने में मदद करेगा।

चिकन सूप

अगर आप मांसाहारी हैं, तो चिकन सूप आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। यह गले की खराश और सूजन में काफी मदद करता है। शोरबे में मौजूद सोडियम में सूजन को कम करने वाले तत्त्‍व होते हैं। जब आप बीमार होते हैं, तो सूप का आपको अधिक फायदा मिलता है। जब गले में सूजन और दर्द हो, तो वहां से कुछ भी नीचे नहीं उतरता। ऐसे में सूप के रूप में जरूरी पोषक तत्‍व आपके शरीर में पहुंच जाते हैं। इससे आपको संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी ऊर्जा मिल जाती है।

मार्शमैलो

सदियों से चाय में इसका इस्‍तेमाल, खांसी, ठंड और गले की खराश के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि इस बात के कोई पुख्‍ता सबूत नहीं हैं कि यह वाकई काम करता है। लेकिन, कई लोग मानते हैं कि इसमें गले की खराश व सूजन को दूर करने के गुण होते हैं। कई रिपोर्टों के मुताबिक, मौजूदा दौर के मार्शमैलो गले की सूजन और खराश से होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।

 

आराम करें

यह बहुत जल्‍द आराम पहुंचाने वाला तरीका नहीं है। लेकिन, कुछ देर आराम कर लेना आपको गले की सूजन, खराश और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। गले में खराश और सूजन के अधिकतर मामलों के पीछे कोल्‍ड वायरस होता है। और एक बार अगर ठंड लग जाए, तो उसे दूर करने के लिए हमारे पास बहुत कम उपाय होते हैं। पर्याप्‍त आराम करने से आपके शरीर को वायरस से लड़ने का समय और शक्ति मिलती है।

 

एंटी बॉयोटिक्‍स

दस में एक व्‍यस्‍क को बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन के कारण गले में खराश और सूजन का सामना करना पड़ता है। और अगर आपका टेस्‍ट इस बात का इशारा करे कि आपको स्‍ट्रैप थ्रोट हो गया है, तो आपका डॉक्‍टर एंटीबॉयोटिक दवा का सेवन करने की सलाह दे सकता है। दवा का कोर्स हमेशा पूरा करें, भले ही आपको कुछ दिनों बाद बेहतर महसूस क्‍यों न होने लगे।

 

इन उपायों को आजमाकर आप गले की खराश और दर्द से राहत पा सकते हैं। ये उपाय आजमाने में भी आसान है और इनके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है।

 

Read More Articles on Sore Throat in Hindi

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES75 Votes 29076 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर