दांत चमकाने के ये नुस्‍खे नहीं हैं कारगर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 28, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दांतों के लिए घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल।
  • पीले मसाले ज्‍यादा खतरनाक होते हैं।
  • केला दांतों की सतह से दाग दूर करता है।
  • मैलिक एसिड से दांतों में आती है कमजोरी।

हम दांतों को चमकाने के लिए अक्‍सर घरेलू उपायों जैसे स्‍ट्रॉबेरी, हल्‍दी, नारियल का तेल और केले के छिलकों का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन लंदन में हुए एक नये शोध से पता चला हैं कि इन विकल्‍पों को इस्‍तेमाल सोच समझकर कर करना चाहिए, क्‍योंकि यह आपके दांतों को चमकाने की बजाय दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानें दांतों को चमकाने के ये नुस्‍खे आपके दांतों को कैसे बदरंग करते हैं।

oral health in hindi

हल्दी पाउडर

घरेलू उपायों से दांत चमकाने के लिए हल्‍दी पाउडर को बहुत अच्‍छा माना जाता है। और माना जाता है कि आधी चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में कुछ बूंदे पानी मिलाकर बना मोटा पेस्‍ट टूथब्रश में लगाकर करने से दांत साफ हो जाते हैं। और दो-तीन मिनट बाद मुंह में पानी भरकर घुमाने, ताकि हल्दी मसूड़ों और दांतों की हर दरार में अच्छे से मिल जाए। बाद में कुल्ला कर लें। ऐसा करने से सामान्य दांत दर्द में भी फायदा मिलता है। लेकिन शोध के अनुसार, हालांकि सभी मसाले आपके दांतों पर दाग छोड़ते हैं, लेकिन पीले मसाले ज्‍यादा खतरनाक होते हैं। इस तरह से हल्‍दी दांतों को चमकाना तो दूर बल्कि उन्‍हें बदरंग बना देती है।

केले का छिलका

केले में पोटेशियम, मेग्नीशियम व मेंगनीज अधिक मात्रा में होता है जो दांतों के लिए फायदेमंद और दाग हटाने में मदद करती है। इसलिए केले से दांतों के धब्‍बे दूर करने के लिए पके हुए केले के छिलके की अंदरूनी सतह को दो मिनट तक अपने दांतों पर रगड़ने की सलाह दी जाती है। और कहा जाता है कि ऐसा करने से तीन सप्ताह में धब्बे गायब हो जाएंगे। लेकिन शोध के अनुसार सच तो यह है कि हालांकि यह उपाय दांतों की सतह से दाग धब्‍बों को हटाता हैं लेकिन यह दांतों की जड़ों तक न पहुंचने के कारण अच्‍छे से सफाई नहीं करता।

banana peel in hindi

नारियल तेल

वैसे तो यह सुनने में अटपटा लगेगा, किन्‍तु नारियल के तेल में मौजूद लोरिक एसिड प्लैक को साफ करने में मदद करता है। नारियल के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है इसलिए अगर आप ब्रश करते समय दो या तीन बूंद अपने टूथपेस्ट पर लगाकर ब्रश करते है तो आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है और इस से आपके मसूड़े मजबूत हो जाते है साथ ही चमकते दांत भी। लेकिन शोध के अनुसार, निसंदेह मुंह में तेल भरकर गरारे करने से मुंह के कुछ बैक्टीरिया या गंदगी निकल जाती है, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि तेल लगाने से आपके दांत चमकने लगेंगे।


स्ट्रॉबेरी

स्‍ट्रॉबेरी को भी दांतों को चमकाने के लिए उत्‍तम घरेलू उपाय माना जाता है। क्‍योंकि स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी दांतो के प्लाक को तोड़ने में मदद करता है और जो दांतो के पीलेपन कारण होता है। साथ ही इसमें मैलिक एसिड नामक एन्जाइम भी होता है वह दाग-धब्बों को साफ करने में सहायता करता है। एक पकी स्ट्रॉबेरी को मसलने के बाद इसमें अपना टूथ ब्रश डुबोकर और उस ब्रश से दांत साफ करने से महज दो सप्ताह में आपके दांत मोतियों की तरह चमकने लग जाते हैं। ले‍किन शोध के अनुसार, स्ट्राबेरी में सिट्रिक एसिड दांतों की सतह की कठोरता कम कर सकता है। और मैलिक एसिड भी अधिक होता है। इसलिए ध्‍यान रखें कि स्‍ट्रॉबेरी कच्‍ची न हो, अन्यथा उसका सिट्रिक व मैलिक एसिड दांतों को कमजोर कर सकता है।


Image Source : Getty
Read More Articles on Dental Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 4452 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर