त्वचा संबंधी समस्याओं का हल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 04, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाथों की त्वचा काली होने पर उबटन लगाएं।
  • मुहांसे के दाग को दूर करना है घरेलू फेस पैक लगाएं।
  • डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टी बैग का प्रयोग करें।
  • डैंड्रफ होने पर दही में नींबू मिलाकर लगाएं।

महिलाओं को खूबसूरत दिखने के लिए अपने हर अंग का खास खयाल रखना पड़ता है। खूबसूरत दिखने के लिए जितनी जरूरत चेहरे के देखभाल की है उतनी ही शरीर के बाकी अंगों की भी। त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होती हैं जिनका हल आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। आइए जानें त्वचा संबंधी समस्याओं को कैसे दूर करें।

 

हाथों का कालापन कैसे दूर करें

हाथों का कालापन दूर करने के लिए जौ के आटे में दूध और नीबू मिलाकर उबटन की तरह लगाएं। इसके अलावा ताजी गुलाब की पंखुडियों को दूध के साथ पीस उसमें ग्लिसरीन मिलाएं। इस पेस्ट को हाथों और उंगलियों पर लगाएं। हलका सूखने पर मलकर छुडाएं। साफ पानी से धो लें। इसके बाद हैंड लोशन लगाएं।

beautiful skin

डार्क सर्कल की समस्या

आप आंखों पर चिल्ड टी बैग रखें। टी बैग को चिल्ड करने के लिए दो चम्मच पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें। इसके अलावा आलू को कसकर पतले सूती कपडे में डालकर उसका रस निकाल लें। फिर कॉटन बॉल को उस रस में डुबोकर आंखों पर 15-20 मिनट तक रखें। नियमित रूप से किसी अच्छी कंपनी का अंडर आई जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


मुहांसों के दाग

मुंहासों के दाग जल्दी नहीं जाते हैं, लेकिन नियमित फेस पैक लगाकर उनका असर कम जरूर किया जा सकता है। दाग को हलका करने के लिए दो चम्मच अंगूर का रस, एक चम्मच फिटकरी और आधा चम्मच नमक मिलाकर गरम करें, फिर ठंडा करके रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

 

पलकों को बड़ा करें

आप आइलैशेज को सुंदर दिखाने के लिए वॉल्यूमाइजिंग ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगा सकती हैं, जो वाटर बेस्ड होता है। यह आम मस्कारा जैसा ही होता है लेकिन लगाने पर नजर नहीं आता है। लैशेज घनी भी नजर आती हैं। दिन के मेकअप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे लगाने का तरीका आम मस्कारे की तरह ही है। इसे लगाने के बाद लैश ब्रश से लैशेज को अलग-अलग कर लें।


एक्ने होने पर

आप चेहरे को प्रतिदिन ऑयल फ्री क्लींजर से साफ करें। फिर टोनर लगाएं। तैलीय खाना न खाएं, पर्याप्त पानी पिएं। अगर डैंड्रफ है तो उसका उपचार करें, क्योंकि उसके कारण भी चेहरे पर एक्ने आ जाते हैं। साथ ही गंदे हाथों से बार-बार चेहरा न छुएं।
pegmantation

टूटते बालों का इलाज

मेहंदी बालों को रूखा बनाती है। बेहतर होगा कि आप सरसों या अॅलिव ऑयल से हफ्ते में एक बार सिर की नियमित मालिश करें। जो भी तेल लगाएं उसमें 1 चम्मच कैस्टर ऑयल जरूर मिलाएं। मालिश के बाद बालों को हलका स्टीम दें। इसके लिए गर्म पानी में तौलिये को डुबोकर निचोड लें, फिर बालों में अच्छी तरह लपेट लें। जब तौलिया ठंडी हो जाए तब हटा दें। ऐसा कम से कम पांच बार करें। इसके बाद कुछ देर उंगली के पोर से सिर की त्वचा को हलका-हलका गोलाई में घुमाते हुए मालिश करें।


डैंड्रफ हो तो

आप किसी अच्छी कंपनी का एंटी डैंड्रफ शैंपू प्रयोग करें। अपनी कंघी को डेटॉल से साफ करें। इसके अलावा 1 चम्मच दही में आधा चम्मच नीबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर 15-20 मिनट तक लगाएं। फिर शैंपू करें।


झाइंया दूर करें

आपको किसी अच्छे सैलून में जाकर स्किन ट्रीटमेंट करवाना चाहिए। इसके अलावा हफ्ते में तीन-चार बार चेहरे पर खीरे का रस लगाएं। घर से बाहर निकलने से बीस मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।



इन उपयों की मदद से आप अपनी खूबसूरती को और बढ़ा सकते हैं। इन उपायों का नियमित प्रयोग आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES86 Votes 21713 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर