धूम्रपान से बढ़ता है मुंह के कैंसर का खतरा

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 04, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

dhumrapan se badhta hai muh ke cancer ka khatra

मद्यपान, धूमपान और अस्वास्थ्यकर खान-पान से युवाओं में मुंह, गले और भोजन नली के कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है। मुंह, गले और भोजन नली के कैंसर से ब्रिटेन में हर साल 10 हजार लोगों की मौत हो जाती है और पूरे यूरोप में इससे एक लाख से ज्यादा लोग मारे जाते हैं।


एबरडीन विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ता गैरी मैकफर्लेन का कहना है कि दुनिया भर में मुंह, गले और भोजन नली के कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं और 50 साल से कम उम्र के लोगों में यह तेजी से फैल रहा है।


समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक युवाओं में इस तरह के कैंसर होना सामान्य होता जा रहा है और शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की है कि इसकी क्या वजह है?


यूरोपीय संघ की मदद से पांच साल तक हुए अध्ययन में मुंह, गले और भोजन नली के कैंसर से ग्रस्त 350 मरीजों और 400 ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिन्हें इस तरह का कैंसर नहीं था। इन सभी की उम्र 50 साल से कम थी।


अध्ययन में पाया गया कि 10 में से नौ लोगों को धूमपान, मद्यपान और भोजन में फल और सब्जियां न लेने की वजह से यह कैंसर हुआ।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 13995 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta04 May 2012

    good info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर