हृदय को धूम्रपान से खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 05, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

SMOKINGतम्बाकू ज़हर के समान है, जो किसी भी स्थिति में आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता। तम्बाकू की लत अकसर कालेज में दोस्तों के साथ शुरू होती है और आफिस तक यह आपका साथ नहीं छोड़ती। अभिलेखों से ऐसा पता चला है कि प्रतिवर्ष 9 लाख भारतीयों की मृत्यु धूम्रपान से होती है। तो अपने दिल की खातिर धूम्रपान छोड़ें।

 

आर्टेमिस स्वास्‍थ्‍य संस्थान में कैंसर चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ  डाक्टर अशोक वैद के अनुसार, तम्बाकू हर रूप में हानिकारक होता है।

 
गंगाराम अस्पताल के प्रमुख आन्कालाजिस्ट डाक्टर श्याम अग्रवाल का मानना है कि स्कूलों और कालेजों में धूम्रपान जैसी आदतों पर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। अगर आप चाह कर भी धूम्रपान नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो साइकोलाजिस्ट की मदद लें।



धूम्रपान छोड़ने के कुछ आसान तरीके :

 

HEARTअपना लक्ष्य निर्धारित करें:

कोई दिन निर्धारित करें जब आप धूम्रपान छोड़ देंगे।

 


सिर्फ 3 महीने नान-स्मोकिंग के:

शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि धूम्रपान करने वालों में इस आदत के दोबारा लौटने की प्रवृत्ति 3 महीनों के अंदर अधिक होती है।


क्यों ना कहलायें नान-स्मोकर:


नान–स्मो‍कर कहलाना आपके लिए गर्व का अनुभव हो सकता है। ऐसा मान लें कि आपके व्यक्तित्व के साथ धूम्रपान शोभा नहीं देता। इस प्रकार का बदलाव आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है।


प्रबल इच्छाशक्ति का कमाल:


सिग्रेट और इससे सम्बन्धी सभी वस्तुओं को फेंक दें। ऐसा करके आप हल्का महसूस करेंगे और नकारात्मक सोच आप पर हावी नहीं होगी।

 

स्विच करना सीखें:


धूम्रपान की तीव्र इच्छा होने पर च्विंगम या मिंट चबायें। अपने सभी दोस्तों व प्रियजनों को बता दें कि आप धूम्रपान छोड़ रहे हैं।

धूम्रपान त्या‍गकर आप कुछ समय के लिए मूडी, अशिष्ट, उदास, परेशान हो सकते हैं । लेकिन इन सभी बातों का आपकी सेहत पर उतना प्रभाव नहीं पड़ता जितना धूम्रपान का, तो क्यों ना कहलायें नान-स्मोकर।

 

तम्बाकू की लत अकसर कालेज में दोस्तों के साथ शुरू होती है और आफिस तक यह आपका साथ नहीं छोड़ती। डाक्‍टरों का मानना है कि हमारे हृदय को धूम्रपान से खतरा है इसलिए धूम्रपान छोड़ें।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 14393 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Kapil 22 Jul 2013

    मैं दो साल से धूम्रपान कर रहा हूं। मुझे भी इस बात का पूरा अहसास है कि धूम्रपान सेहत के लिए हानीकारक होता है, लेकिन में इसे छोड़ नहीं पा रहा हूं। कृपया धूम्रपान छोड़ने के बारे में कुछ चिकित्सकीय सलाह व तरीके बताएं। मैं आपके लेखों को नियमित रूप से पढ़ता हूं। आपके द्वारा प्रदान की गयी जानकारियां काफी ज्ञान प्रद होती हैं। आपसे अनुरोध है कि अगर धूम्रपान छोड़ने की कोई दवा या डॉक्टरी तरीका है तो उसकी जानकारी व पता आदि भी प्रदान करें।

  • b.d.singh18 Feb 2012

    how tobacco habit be left.this ia dangerous for health.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर