सिगरेट पीने से छोटा होता है दिमाग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 13, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

सिगरेट के शौकीनों के लिए यह बुरी खबर हो सकती है, हालांकि सिगरेट पीना कभी भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बेहतर नहीं रहा है। इससे जो पीता है उसे स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होती हैं, साथ ही इसके संपर्क में जो भी आता है उसे भी नुकसान होता है।

Smoking Cigarette in Hindiसिगरेट फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, इसके कारण फेफड़े का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो सिगरेट पीने से दिमाग भी सिकुड़ने लगता है। परिणामस्‍वरूप, आपकी याद धुंधली पड़ सकती है, भूलने की समस्‍या भी हो सकती है, इतना ही नहीं, आपकी चीजों को समझने की शक्ति पर भी असर पड़ सकता है।

कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के मुताबिक सिगरेट पीने से दिमाग का कॉर्टेक्स वाला हिस्सा पतला होने लगता है। कॉर्टेक्स दिमाग की बाहरी सतह बनाता है। इसके पतला होने से सोचने की शक्ति पर असर पड़ना शुरू हो जाता है।

इसके शोधकर्ता प्रोफेशर शेरिफ के मुताबिक रिसर्च से यह भी सामने आया कि अगर व्यक्ति सिगरेट पीना बंद कर दे तो कुछ ही महीनों में कॉर्टेक्स के कमजोर होने की प्रक्रिया रुक जाती है। दिमाग नए सिरे से अपनी बाहरी सतह को दुरुस्त करने में जुट जाता है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2725 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर