वजन पर नियंत्रण के लिए डायटिंग नहीं जरूरी है भरपूर नींद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 30, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

 

  • एक शोध के मुताबिक रात में अच्‍छी नींद लेने से वजन नियंत्रित होता है।
  • वयस्‍कों और बच्‍चों में कम नींद की वजह से बढ़ी है मोटापे की समस्‍या।
  • नींद के कारण लेप्टिन के स्‍तर में कमी और बढ़ता है ग्रेलिन का स्तर।
  • इससे भूख में 24% कमी और खाने की इच्छा में 23% बढ़ोतरी दिखी।

Sleeping Well Will Help Reduce Weightवजन कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयोग करते हैं। कुछ लोग इसके लिए डायटिंग करते हैं तो कुछ कसरत। इस दौरान लोगों की नींद भी प्रभावित होती है। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक रात में अच्‍छी नींद लेने से वजन नियंत्रित होता है।


हाल में आई रिपोर्ट से पता चलता है कि वजन नियंत्रण के लिए की जाने वाली इन तमाम कोशिशों का मोटापा कम करने पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है। कई शोधों से पता चलता है कि वयस्‍कों और बच्‍चों में कम नींद लेने के कारण वजन बढ़ रहा है। अधिक वजन या मोटापे का गहरा संबंध है।


फंक्शनल मैगनेटिक रेजोनैंस इमेजिंग (एफएमआरआई) के इस्तेमाल से पता चला है कि खराब नींद के कारण जटिल समस्याओं का समाधान करने वाले दिमाग के हिस्से पर असर पड़ता है और लोग अनहेल्‍दी डायट की तरफ भी आकर्षित होते हैं।


खराब नींद के कारण भूख महसूस कराने वाले हार्मोन के स्तर में भी बदलाव होता है। इससे लेप्टिन (यह पेट भरने और खाने की मात्रा को नियंत्रित करता है) के स्तर में कमी और ग्रेलिन (भूख, चर्बी और मोटापे को बढ़ावा देने वाला हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण आदमी को भूख ज्‍यादा लगती है।


शोधकर्ताओं का कहना है कि इस कारण भूख में 24 फीसदी, खाने की इच्छा में 23 फीसदी और मोटे होने की इच्छा में 33 फीसदी की वृद्धि हो जाती है। ऐसे में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाने से इंसान को लगता है कि उन्होंने जरूरी भोजन कर लिया है। इस तरह से इंसान को ज्‍यादा खाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।


कम नींद के कारण भी इंसान खाने के बाद हर समय कुछ खाने की मांग करता है। इस तरह वह ज्यादा जंक फूड खाने लगता है। हालांकि सीधी बात यह है कि जब आप कम सोते हैं तो आपकी इच्छा जंक फूड खाने की होती है, लेकिन जब आपने भरपूर नींद ली है तो आपकी इच्छा सेब या केक खाने की होगी, जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा।

 

 

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1412 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर