अच्‍छी नींद और स्‍वस्‍थ जीवनशैली से दिल होता है मजबूत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 05, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्‍वस्‍थ जीवनशैली और अच्‍छी नींद दिल को रखता है मजबूत।
  • अच्‍छी नींद और दिल के दौरे को ले‍कर यूरोप में हुआ शोध।
  • अच्‍छी नींद लेने से दिल के दौरे की संभावना 83% कम होती है।
  • नियमित व्‍यायाम और स्‍वस्‍‍थ आहार से दिल होता है मजबूत।

रात को भरपूर नींद और स्‍वस्‍थ जीवनशैली आपको बीमारियों से दूर रखती है और यह आपके बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का राज भी हो सकता है। लोगों को लगता है कि भरपूर नींद लेने का मतलब है अगले दिन की शुरूआत अच्‍छी होना।

जबकि ऐसा नहीं है भरपूर नींद और बेहतर जीवनशैली आजमाने से दिल स्‍वस्‍थ होता है और दिल के दौरे की संभावना कम होती है। इसलिए दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भरपूर नींद लीजिए और अपनी दिनचर्या को सुधारिये। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कैसे भरपूर नींद और बेहतर जीवनशैली दिल के दौरे को की संभावना को कम करते हैं।

Sleep Well For Healthy Heart in Hindi


क्‍या कहता है शोध

एक शोध में यह बात साबित हुई कि रात को सात घंटे या उससे भी ज्‍यादा नींद दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है। शोध के अनुसार कसरत, खान-पान, शराब और सिगरेट के सेवन से जुड़ी जो सलाह हैं उससे तो लोग दिल के दौरे और दिल की अन्य बीमारियों से दूर रहते ही हैं मगर जो लोग पर्याप्त मात्रा में सोते हैं वे इन दिल के दौरे की संभावना को कम करते हैं।

यूरोपीय शोधकर्ताओं का कहना है कि अच्छी नींद का सेहत पर लंबा और गहरा असर होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार यदि नींद का ध्यान रखा जाए तो दिल से जुड़ी कई जानलेवा बीमारियों और स्ट्रोक से बचना मुमकिन है। "यदि हम स्वस्थ जीवन शैली का ख्याल रखें तो दिल की बीमारियों और दिल के दौरे का खतरा 36 फीसदी और जान का खतरा 57 फीसदी कम किया जा सकता है।"

नीदरलैंड की एक टीम ने 14 हज़ार पुरुषों और महिलाओं में दिल की बीमारियों और दिल के दौरे पर लगभग एक दशक तक नजर रखी। जब शोध की अवधि पूरी हुई तो पाया गया कि 14 हजार में से लगभग 600 दिल के रोग और स्ट्रोक से पीड़ित हुए। उनमें से 129 की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जब लोगों को सेहतमंद जीवन शैली के इन चार कारकों का पालन करने के साथ ही रात में सात या उससे ज्यादा घंटे की नींद लेने के लिए कहा गया तो पाया गया कि उन लोगों में दिल के रोगों का खतरा 65 फीसदी तक कम हो गया और इन बीमारियों से जान का खतरा 83 फीसदी तक कम हुआ।

For Healthy Heart in Hindi

स्‍वस्‍थ लाइफस्‍टाइल भी जरूरी

नींदरलैंड में हुए इस शोध में अध्ययनकर्ताओं की टीम ने पाया कि उन लोगों में दिल की बीमारियों से मौत होने की संभावना कम पाई गई जिन्होंने स्वस्थ जीवन शैली के लिए आवश्यक चार हिदायतों को अपनाया। इसमें व्यायाम, अच्छा खान-पान, धूमपान से तौबा और शराब का कम सेवन शामिल है।

अध्ययन करने वाली टीम ने बताया कि स्वस्थ जीवन शैली से जुड़ी इन चार हिदायतों पर चलने वालों में हृदय संबंधी रोग का खतरा 57 फीसदी और जान जाने का खतरा 67 फीसदी कम पाया गया।


आपका दिल आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इसे स्‍वस्‍थ रखने की पूरी कोशिश कीजिए। नियमित व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ आहार को अपनाकर अपने दिल को रखें स्‍वस्‍थ।

 

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 2941 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर