नींद की कमी से अवसाद और दर्द की शिकायत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 07, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

sleep disorder

नये शोध में यह साबित हुआ है कि नींद की कमी से शुरुआत में अवसाद और दर्द की समस्‍या हो सकती है, लेकिन अक्षमता नहीं।

हालांकि, अगर नींद में व्‍यवधान की समस्‍या अगर लंबे समय तक बनी रहे, तो इससे अवसाद के साथ-साथ अक्षमता हो सकती है, लेकिन दर्द की शिकायत नहीं होती।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ एलाबामा, अमेरिका के पेट्रिका पारमेली का कहना है कि दर्द और विशेषकर ऑस्‍ट‍ियो अर्थराइटिस से पीडि़त लोगों में नींद न आने की शिकायत आम होती है। शोध में नींद, दर्द, अक्षमता और अवसाद के लक्षणों के साथ ही ऑस्टियो अर्थराइटिस (ओए) के विभिन्‍न आयामों का ध्‍यान रखा गया है।

 

इसमें यह भी खोजने का प्रयास किया गया है कि इन समस्‍याओं का इलाज तलाश कर अवसाद के चक्र को तोड़ा जा सकता है। हमारा शोध अनूठा है क्‍योंकि हमने इसमें नींद, अर्थराइटिस के कारण दर्द और मूड संबंधी तकलीफों के बारे में एक ही शोध में पता लगाने की कोशिश की गयी।

 

इस शोध के लिए 288 ऐसे मरीजों को शामिल किया जिनके घुटने में ओए की परेशानी थी। उन मरीजों को नींद में परेशानी, दर्द, कार्य करने में परेशानी और अवसाद के लक्षण नजर आए। जिन लोगों को तेज दर्द था उन्‍हें अवसाद की परेशानी भी थी और इसके कारण उन्‍हें बुरी नींद और दर्द की भी दिक्‍कत थी। यह शोध जर्नल अर्थराइटिस केयर और रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 794 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर