सर्दी से मुकाबले के लिए तैयार करें त्वचा को

By  ,  सखी
Feb 04, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों में त्‍वचा खोने लगती है अपना कुदरती निखार।
  • कोल्‍ड क्रीम और मॉश्‍चराइजर के इस्‍तेमाल से होता है लाभ।
  • सर्दियों में पेनीक्‍योर और पेडीक्‍योर करवाते रहना चाहिए।
  • रात को सोते समय एंटी रिंकल क्रीम लगाने होता है फायदा।

 

सर्दी का मौसम शुरू होते ही हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है। त्वचा रूखी, बेजान, निस्तेज और कांतिहीन होकर अपना लावण्य खो देती है। उसी का असर त्वचा पर प्री-मेच्योर एजिंग शुरू हो जाना। सर्द हवाओं का असर त्वचा पर रूखेपन के रूप में दिखाई देता है, लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर त्वचा की पहली परत यानी एपिडर्मिस पर भी पडता है।

skin care in winterजब एपिडर्मिस में सिकुडन आती है तो हमारी कोशिकाओं में टूट-फूट होती और महीन लकीरों में उभर कर त्वचा पर दिखने लगती हैं। इन्हें हम फाइन लाइन कहते हैं, जो आगे चलकर रिंकल यानी झुर्रियों में बदल जाती हैं। इस वजह से मौसम और उम्र का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर ही नजर आता है। अगर हम सर्दियों में त्वचा की देखभाल का पूरा ध्यान दें तो इस समस्या से निपटा जा सकता है और चमकती तेज लावण्ययुक्त त्वचा की मलिका बना जा सकता है।

रूखापन


सर्दियों की मुख्य समस्या त्वचा की शुष्कता है जितनी भी बार आप अपनी त्वचा को साबुन या फेसवॉश से साफ करती है। वह उतनी ही रूखी होती जाती है, क्योंकि क्लींजिंग करने के बाद त्वचा की कुदरती नमी नष्ट हो जाती है तथा त्वचा पर इसका असर दिखाई देना शुरू हो जाता है त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है होंठ फटने लगते हैं और पैरों की एडियां रूखी और बेजान हो जाती हैं। इस मौसम में वातावरण में नमी कम होने से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देती है।

तैलीय त्वचा पर भी सर्द हवाओं का असर होता है। बेहतर होगा कि अपनी त्वचा किस्म के अनुकूल कोल्ड क्रीम और पर्याप्त र्मायस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाए। इन सबके अलावा अच्छी नींद व संतुलित आहार लें।

आप क्या करें

  1. चेहरे व शरीर पर विटमिन ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉयस्चराइजर का प्रयोग नियमित रूप से करें।
  2. त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रात के समय एंटी रिंकल क्रीम लगाएं।
  3. महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं तथा घर पर हफ्ते में दो बार नमी बेस फेस मास्क लगाएं।
  4. हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन कराएं। इसके बाद कंडीशनिंग कराना न भूलें।
  5. चेहरे को हलके हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा को मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब न करें। विशेष तौर पर रूखी त्वचा वाली ऐसा करने से बचें। ताकि झुर्रियां न पडें।
  6. त्वचा में कसाव लाने के लिए थर्मोहन फेशियल जरूर करवाएं या फिर लिफ्टिंग फेशियल भी ले सकती हैं। फेशियल या जो भी ट्रीटमेंट कराएं उसकी सिटिंग लगातार लें, बीच में न छोडें। अन्यथा वह ट्रीटमेंट असरदायक नहीं होगा।
  7. अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। यह त्वचा के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा पर कसाव भी लाने में मदद करता है।
  8. बादाम को पीस कर कच्चे दूध में मिला कर आंखों पर लगाएं। यह नानसिटिंग पैक है। यानी ट्रीटमेंट के अंतर्गत नहीं आता है।
  9. रूखी त्वचा वाले चेहरे पर अधिक हाव-भाव दिखा कर बात न करें, क्योंकि ज्यादा हाव-भाव से त्वचा में फाइन लाइन उम्र से पहले आ जाती हैं।

त्वचा की देखभाल के अलावा पैरों व हाथों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी हैं अत: लगातार मेनीक्योर व पेडीक्योर समय पर अवश्य करवाएं। पूरे शरीर को आराम देने के लिए पंद्रह दिन में एक बार बॉडी मसाज भी करवा सकती हैं। इससे आराम के साथ-साथ त्वचा की उचित देखभाल भी हो जाएगी और आप सर्दियों में भी पाएगी दमकती काया से पूर्ण व्यक्तित्व।

 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 15182 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर