त्वचा की सम्पूर्ण देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए पानी ज्यादा पीएं।
  • धूल और धूप का सामना करते-करते त्वचा कुम्हला जाती है।
  • दिन में दो बार बॉडी लोशन क्रीम ले मॉयस्चरराइज करें।
  • बीटा कैरोटिन त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। 

सुंदर त्वचा आपकी पहचान है। त्वचा हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनी रहे इसके लिए जरूरी है सही देखभाल स्किन केयर रुटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चरराइजिंग के अलावा अन्य क्या चीजें शामिल करें, इसके लिए यहां दी जा रही हैं ए टू जेड स्किन केयर गाइड

skin care tipsसुंदर दिखने के लिए सबसे पहली जरूरत है चमकदार व साफ त्वचा। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मेकअप , क्रीम और फेशियल ही काफी नहीं है। इसके लिए स्किन ए टु जेड देखभाल का फंडा जानना जरूरी है।


A एंटीऑक्सीडेंट

यह त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। साथ ही सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है। एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे पर चमक आती है। एंटीऑक्सीडेंट फल-हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।


B बीटा कैरोटिन

शोधों से साबित हो चुका है कि बीटा कैरोटिन त्वचा के लिए वरदान है। यह त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखता है। बीटा कैरोटिन प्री मैच्योर एजिंग से बचाता है। गाजर में यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और मौजूद विटमिन ए त्वचा को स्मूद और सवस्थ बनाए रखने में मदद करता है।


C कोलेजन

इससे त्वचा को मजबूती मिलती है। 80 प्रतिशत त्वचा इस प्रोटीन से बनी होती है। यह त्वचा में कसाव लाता है और मजबूती प्रदान करता है। कोलेजन स्वभाविक रुप से समय के साथ टूट जाते हैं पर कुछ तत्व रेटीनॉल और पेप्टाइड्स के रुप में नए कोलेजन बनाते हैं। शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।


D ड्राइनेस

त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए पानी की कमी ना होने दें। दिन में आठ-दस गिलास पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें। दिन में दो बार बॉडी लोशन क्रीम ले मॉयस्चरराइज करें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और वह खिली-खिली नजर आएंगी। इसके अलावा चेहरा साफ करने के बाद 1/2 टी स्पून ग्लिसरीन में २-३ बूंद गुलाबजल  मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रात को सोने से पहले ऐसा करें।


E एसेंशियल ऑयल

यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं मसलन एग्जीमा, रैशेज, जलन और लाली। ऐसेंशियल ऑयल त्वचा को ठंडक, ताजगी और चमक भी प्रदान करते हैं। त्वचा की किस्म और जरूरत के मुताबिक एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करके आप गजब का निखार पा सकती हैं। मसलन रूखी त्वचा के लिए -सैंडलवुड , जैस्मिन और लैवेंडर, तैलीय व संवेदनशील त्वचा के लिए-टी ट्री, लैवेंडर और रोजमेरी।

F फेशियल

धूल प्रदूषण और धूप का सामना करते-करते त्वचा कुम्हला जाती है। इसलिए आराम देने के लिए नियमित रुप से फेशियल बहुत जरूरी है। फेशियल का मतलब सिर्फ मसाज से ही नहीं होता है। इसमें त्वचा की डीप क्लींजिंग की जाती है। ताकि बंद छिद्र खुल जाएं और त्वचा खुल कर सांस ले सके। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और कुदरती चमक आती है।


G ग्लिसरीन

त्वचा की कुदरती नमी बरकरार रखने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। खास तौर पर यह रूखी त्वचा के लिए वरदान है। पैक या उबटन में इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। त्वचा की स्क्रबिंग के लिए ग्लिसरीन में शक्कर मिलाएं। यह संवेदनशील त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब है। जहां यह मृत कोशिकाएं हटाता है वहीं त्वचा को कांतिमय बनाता है।  

 

Source: सखी

 

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES51 Votes 3369 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर