त्‍वचा और बालों के लिए मौसमी के लाभ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 24, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मौसमी का जूस पीने से रक्त शुद्ध होता है।
  • फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत।
  • ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल को दूर होते हैं।
  • विटामिन सी, मिनरल और कॉपर से भरपूर।

मौसमी नींबू की जाति का ही एक फल है। गुणों के मामले में यह नींबू से भी कई गुना अधिक फायदेमंद होता है। इसे कुछ लोग मीठा नींबू भी कहते हैं। यह फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का बहुत अच्‍छा स्रोत है। मौसमी का जूस स्‍वाद में नींबू की तरह एसिडिक न होकर मीठा होता है।

मौसमी का रस आसानी से पच जाता है। इसलिए बीमार लोगों को भी इसका रस पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी मौसमी के कई फायदे हैं।

benefits of mosambi in hindi

ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल में लाभकारी

ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल गर्मियों में होने वाली त्‍वचा की आम समस्‍याएं हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए मौसमी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मौसमी में मौजूद सिट्रिक एसिड कुदरती ब्‍लीच और क्‍लींजर का काम करता है। यह ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल को दूर करता है और साथ ही त्‍वचा को चमकदार भी बनाता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • चेहरे को धोकर सूखा लें।
  • मौसमी को दो टुकड़ों में काटकर, सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे अपने चेहरे के दोनों ओर पांच मिनट तक स्‍क्रब करें।
  • इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • एक सप्‍ताह तक इस्‍तेमाल करने के बाद आप फर्क महसूस कर सकेंगे।


इसके साथ ही गर्दन, कोहनी, घुटनों और अंडरआर्म के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप मौसमी का उपयोग कर सकते हैं। मौसमी का जूस रक्त को शुद्ध कर त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करता है। मौसमी चेहरे से पिंपल्‍स को भी दूर करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और कीटाणुनाशक गुण संक्रमण से रक्षा कर त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

बालों की देखभाल

मौसमी बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसकी मदद से आप बालों को सुंदर और स्‍वस्‍थ बना सकते हैं। अगर आप बालों की समस्‍याएं जैसे रूसी, दोमुंहें बाल या बालों के टूटने से परेशान हैं, तो आप मौसमी के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कुछ चम्‍मच मौसमी के रस को पानी में मिला कर अपने बालों को धो लें, फायदा होगा।  

hair benefits of mosambi in hindi

विटामिन सी, मिनरल और कॉपर की मौजूदगी के कारण मौसमी को कई हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में इस्‍तेमाल किया जाता है। मौसमी में मौजूद कॉपर मेलेनिन का उत्‍पादन करता है, यह पिग्‍मेंट आपके बालों को रंग प्रदान करने के लिए जिम्‍मेदार होता है। आप मौसमी को बालों को धोने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह शैंपू और कंडीशनर द्वारा छूट गई जमी मैल को हटाने में मदद करता है, और आपके बालों को कोमलता और चमक देता है।


पाचन में मददगार

मौसमी बालों और त्‍वचा की देखभाल के साथ-साथ पाचन में भी मददगार होती है। एसिड और पित्त के बढ़ते स्राव से पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है। अगर आप अपच, गैस या पेट की अन्‍य समस्‍याओं से पीड़‍ित हैं, तो मौसमी का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

मौसमी के कई अन्‍य प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं, जैसे दिल और लीवर के कार्यों में सुधार, बेहतर रक्त परिसंचरण, स्‍कर्वी से बचाव, कम कोलेस्‍ट्रॉल, कोल्‍ड का इलाज, वजन कम करने में मदद, पेप्टिक अल्सर का इलाज, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और मांसपेशियों में सुधार।  

मौसमी के कई स्वास्थ्य लाभ है और यह विभिन्न रूपों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। चिलचिलाती गर्मी में, अपने दैनिक आहार में मौसमी को शामिल कर आप अनंत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

image courtesy : getty images

 

Read More Article on Home Remedies in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES166 Votes 16657 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Viren Malik05 Sep 2015

    Skin and hair ke liye mousami itana achha hota hai ye jankari is article ko padhne ke bad mili.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर