कुर्सी पर घंटों बैठने से सेहत को नुकसान नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 16, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

हमारी दिनचर्या ऐसी हो चुकी है न चाहते हुए भी हम घंटों इससे चिपके रहते हैं। कुछ लोग मजबूरी में तो कुछ काम के दौरान लगातार घंटों कुर्सी पर बिताते हैं। लेकिन जो लोग कुर्सी पर घंटों बिताते हैं उनके लिए यह अच्‍छी खबर है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि घंटों कुर्सी पर बैठने से जान को कोई जोखिम नहीं होता है।

Sitting in Office in Hindi

एक्सेटर और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन ने यह शोध कार्य किया है। इस शोध में पिछले अध्ययनों में किए गए इन दावों को चुनौती दी है कि देर तक बैठे रहना जल्दी मौत होने के खतरे को बढ़ाता है, भले ही आप शारीरिक रूप से सक्रिय ही क्‍यों न रहते हों। यह अध्ययन 5,000 से ज्यादा प्रतिभागियों पर 16 वर्ष तक किया गया। यह शोध के इस क्षेत्र में सबसे लंबे फॉलो-अप में से एक है।

खेल और स्वास्थ्य विज्ञान विभाग में कार्यरत डॉ. मेल्विन हिलस्डन ने कहा कि 'हमारा शोध बैठने से होने वाले स्वास्थ्य खतरों की मौजूदा सोच के विपरित है और संकेत देता है कि समस्या लगातार बैठे रहने में नहीं बल्कि गतिविधि नहीं होने के कारण होती है। कोई भी स्थिर मुद्रा जहां एनर्जी कम खर्च होती है सेहत के लिए नुकसानदेह है, चाहे बैठे रहना हो या खड़े रहना।'

इस शोध में शामिल प्रतिभागियों ने अपने बैठने के कुल समय के बारे में जानकारी मुहैया कराई और बैठने के विशिष्ट तरीकों के बारे में बताया, ऑफिस में बैठना, खाली वक्त के दौरान बैठना, टीवी देखने के दौरान बैठना और टीवी नहीं देखने के दौरान खाली वक्त में बैठना, आदि। साथ ही रोजाना चलने की गतिविधियों की जानकारी दी और शारीरिक सक्रियता के बारे में भी बताया।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 1593 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर