बिना ब्रेक के काम करना महिलाओं के लिए हो सकता है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 18, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

caner riskअगर आप दिन भर बैठकर काम करती रहती हैं बीच में कोई ब्रेक नहीं लेती हैं तो यह आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है। हाल में हुए एक शोध में माना गया है कि जो महिलाएं लंबे समय तक बैठकर काम करती हैं उन्हें कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा अधिक होता है।

न्यूयॉर्क की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोध की मानें तो दिन में 11 घंटे तक लगातार बैठकर काम करने वाली महिलाओं में कम उम्र में मृत्यु की आशंका 12 प्रतिशत अधिक होती है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि अधिक देर तक बैठने वाली महिलाओं को बुढ़ापे में ‌दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 27 प्रतिशत अधिक हो सकता है। इतना ही नहीं, दिन भर बैठने वाली हर पांच में से एक महिला को कैंसर का रिस्क होता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि इसकी महिलाएं इसकी भरपाई जिम जाकर या कसरत करके नहीं पूरी कर सकती हैं इसलिए जरूरी है कि लगातार बैठने से बचा जाए।

शोधकर्ता रिबेका सीगन के अनुसार, ''अगर आप शारीरिक गतिविधियां अधिक करते हैं और सेहतमंद जीवनशैली को तवज्जो देते हैं तो ही आप लंबी और सेहतमंद उम्र पा सकते हैं। घंटों लगातार बैठना महिलाओं के लिए खुद अपनी मौत को निमंत्रण देने जैसा है।''

अमेरिकन जर्नल ऑफ ‌प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित इस शोध में मेनोपॉज से गुजर चुकी 93,000 महिलाओं की सेहत का अध्ययन कर शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है।

 

Source-medical daily

 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES766 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर