सायनस के इलाज में होम्योपैथी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sinus ke ilaj me homeopathyभागदौड़ व तनावपूर्ण जिंदगी में लोगों को बीमारियों से बचना आसान नहीं है।  बदलती जीवनशैली के चलते आए दिन कोई न कोई बीमारी हमें घेरे रखती है। सायनस इनमें से ही एक है। सायनस  के प्रमुख कारण हैं - बढ़ता प्रदूषण, मानसिक तनाव, वातावरण का बदलाव, खान-पान की गलत आदतें, जिनसे नये जीवाणु विकसित होते हैं। सायनस को लोग कई बार सर्दी जुकाम समझ कर उसे गंभीरता से नहीं लेते हैं जिससे आगे चलकर यह समस्या बढ़ जाती है।

[इसे भी पढ़ें : गले में खिचखिच बना सकती है साइनस का शिकार]

 

सायनस व होम्योपैथी

विशेषज्ञों की मानें तो होम्योपैथी सायनस की अचूक दवा है। होम्योपैथी में इस रोग की कोई निश्चित दवा नहीं है। चिकित्सक मरीज के लक्षणों व परीक्षण के आधार पर भी उसकी दवा निर्धारित करता है। सायनस में होम्योपैथी से भी इलाज सकता है हालांकि इसका असर दिखने में समय लगता है क्यों कि होम्यो पैथी रोग को जड़ से खत्मो करती है और इसमें समय तो लगता ही है। इसका एक फायदा और है कि इसको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है तो रोगी आराम से सायनस में होम्योपैथी का इलाज करवा सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : साइनस के उपचार के लिए घरेलू नुस्‍खे]

लक्षण

अगर आपको सायनस के शिकार हैं तो शुरुआत में इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसकी शुरुआत सर्दी जुकाम के लक्षणों से होती है। साधारण जुकाम होतो 7 से 14 दिन में बिना किसी इलाज के ठीक हो जाता है,जबकि सायनस लंबे समय तक चलता है। इसके कुछ लक्षण है जिससे इसको पहचाना जा सकता है।

  • सुबह सिर में दर्द और भारीपन होता है। कई बार सिर को दबाने से भी दर्द होता है।
  • आंखों के आस पास सूजन होना खासकर दोनों आंखों के बीच में। इसके कारण नासिका के बीच भी दर्द होता है और नाक बन्द रहती है।
  • कान में दर्द होना या  सिर के ऊपरी हिस्से में दर्द होना और दवा लेने के बाद भी आराम नहीं मिलना।
  • नाक से गाढा, पिला या हरा बलगम निकल रहा है।
  • एक हफ्ता होने के बावजूद आपकी सर्दी ठीक नहीं हुई।
  • कई दिनों से हल्का बुखार रहना।

 

Read More Articles on Homeopathy Treatment in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES53 Votes 18850 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Cynthia Rajni30 Aug 2012

    Mujhe last 3 years se headache ka problem hai. Pahle maine allopathy treatment karaya. X-ray & CT scan se pata chala ki mild sinus hai. Dr. ne ultrasound kiya. jisse mujhe kewal 6 months hi relief mila. Phir maine homeopathy treatment karaya jo abhi tak chal raha hai. kintu mujhe jyada relief nahi mil raha hai. Mujhe right back head se back neck me bhi bahut pain hai. Homeopathy Dr. spondylitis ka bhi treatment kar rahe hai. Sabhi precaution lene ke bad bhi mujhe hamesha sardi aur headache hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर