साइनस के इलाज में मदद कर सकता है बैक्टीरिया

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sinus ke ilaaj me madad kar sakta hai bacteria

न्यूयार्क, साइनस में ‘बेहतर’ बैक्टीरिया का डोज इस बीमारी के इलाज में मदद कर सकता है। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है।

[इसे भी पढ़े- साइनस के उपचार के लिए घरेलू नुस्खे]

‘साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के तहत शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी शख्स को लंबे समय से यदि साइनस परेशान कर रहा है तो इसकी वजह ‘बेहतर’ बैक्टीरिया की कमी और ‘बुरे’ बैक्टीरिया की मौजूदगी हो सकती है।

[इसे भी पढ़े- बैक्टीरिया करेगा सर्दी का इलाज]

रिपोर्ट के मुताबिक, साइनस के इलाज में ‘बेहतर’ बैक्टीरिया ठीक उसी तरह मदद करता है जैसे आंत से जुड़ी चंद समस्याओं के समाधान में ‘प्रोबायोटिक्स’ मददगार होता है। शोधकर्ताओं ने बैक्टीरिया की प्रजातियों की पहचान उनके जीन से की।

[इसे भी पढ़े- साइनस के उपचार के लिए घरेलू नुस्खे]

जो लंबे समय से साइनस से जूझ रहा होता है उनके साइनस में सेहतमंद इंसान की तुलना में थोड़े से ही बैक्टीरिया होते हैं। (एजेंसी)

 

Read More Article on Sports and Fitness in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 13700 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर