इमली से त्‍वचा में निखार लाने के 4 आसान तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 18, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इमली को ब्‍यूटी रूटीन में शामिल किया जा सकता है।
  • इमली के पैक से चेहरे पर तुरंत निखार आ जाता है।
  • इमली में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण शामिल होते हैं।
  • मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है।

स्‍वाद में खट्टी और मीठ्ठी इमली लगभग हर भारतीय रसोई में देखने को मिल जाती है। हम इसे मीठ्ठी कैंडी, जेली और चटनी के रूप में पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपने स्‍वादिष्‍ट स्‍वाद के अलावा इमली स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है, और इमली को अपने ब्‍यूटी रूटीन में भी शामिल किया जा सकता है?

tamarind in hindi
यह तीखा फल एंटीऑक्‍सीडेंट, फ्लेवनॉइड और विटामिन सी और ए से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्‍स को बनने से रोकता है। इमली को त्‍वचा पर लगाने से जलन और सूजन दूर हाती है। साथ ही यह त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ काले धब्‍बे और पिगमेंटेशन को भी दूर करता है। इमली के गूदे से त्वचा को साफ करने से न सिर्फ मृत कोशिकाएं निकलती है बल्कि इसमें जो एन्टीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन बी और सी होता है वह त्वचा से भीतरी सौन्दर्य को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानें आप इमली को अपने फेस मास्‍क में कैसे शामिल कर सकते हैं।

1. तुरंत निखार लाने वाला पैक

इमली के पैक को लगाने से आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाता है। लेकिन ध्‍यान रहें कि आप कच्‍ची इमली को इस्‍तेमाल नहीं कर सकते क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा में जलन पैदा कर सकती है। इसलिए 30 ग्राम इमली को 100 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। कुछ मिनटों के बाद इसका गूदा निकाल लें। तैयार गूदे में से एक चम्‍मच निकाल लें। इस गूदे में एक चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

tamarind pulp in hindi

2. चेहरे को ब्लीच करें

घरेलू फेस मास्‍क में सभी प्रकार प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण शामिल होते हैं। यह मुंहासों के निशान, काले धब्‍बे और पिगमेंटेशन को दूर करने में उपयोगी है। इमली त्‍वचा के टोन को हल्‍का करने में भी मदद करता है। इस मास्‍क को बनाने के लिए एक बाउल में तैयार गूदे की एक चम्‍मच लें। इसमें एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाये। फिर इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स करके पतला पेस्‍ट बना लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. फ्रेस स्‍क्रब

मृत कोशिकाओं से निजात पाने के लिए आप इमली का प्राकृतिक फेस स्क्रब बना सकते हैं। ऐसा करने से आपका चेहरा सुंदर होगा और इसकी रंगत लौटेगी। इमली में प्राकृतिक फ्रूट एसिड होता है, जो मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एएचए (अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड) एक्सफोलिटर के रूप में काम करता है। इमली के गूदे में एक चम्‍मच समुद्री नमक मिला लें। फिर इसमें एक चम्‍मच दही/क्रीम मिलाये। यह एक्‍सफोलिटर की तरह काम करके त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल को दूर करता है। ऑयली स्किन के लिए दही और नार्मल से ड्राई स्किन के लिए क्रीम इस्‍तेमाल करें। अच्‍छे से मिक्‍स करके इसका पेस्‍ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें।

face pack in hindi

4. हाइड्रेटिंग टोनर

हम सभी चाय के हाइड्रेटिंग गुणों से परिचित हैं। हरी और काली चाय में एंटी-एजिंग गुण होते है, जो मुक्त कणों के गठन को रोकते है। इसके अलावा यह फाइन लाइन और झुर्रियों को भी दूर करते है। इमली भी आपके चेहरे के लिए इसी तरह मददगार होती है। यह चेहरे की चमकदार और मुलायम बनाती है। इमली के तैयार गूदे की 2 चम्‍मच लें। और इसमें दो चम्‍मच चाय का पानी (पानी में उबली हुई चाय की पत्ती) मिलाये। क्‍लीजिंग के बाद कॉटन बॉल को इस टोनर में डूबाकर अपने चेहरे पर लगाये। अब त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से टोनर को अवशोषित करने दें।

तो अगली बार जब भी आप इमली की कैंडी या चटनी खाये, तो इस खट्टे फल को अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करना न भूले।

Image Source : Getty

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES72 Votes 10687 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर