घर को डिटॉक्स करने के आसान तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 19, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हर रोज घर की सफाई करना अच्छा है।
  • केमिकल युक्त उत्पादों की जगह कुदरती चीजों का प्रयोग करें।
  • घर में डस्टबिन को हमेशा ढक कर रखें।
  • बाथरुम की सफाई का भी खास खयाल रखें।

 

यूं तो आप हर रोज अपने घर की साफ सफाई करते हैं लेकिन फिर भी आपके घर में कई ऐसे बैक्टेरिया जमा हो जाते हैं। इसके लिए आपको समय-समय पर अपने घर को डिटॉक्स करना चाहिए। एक साफ सुथरा घर आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मददगार होता है। घर में मौजूद न दिखने वाली गंदगी और बदबू आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।   


घर को डिटॉक्स करने के लिए जरूरी नहीं कि बाजार से केमिकल युक्त उत्पादों का ही चुनाव करें। घर को साफ सुथरा और प्राकृतिक रुप से महकाने के लिए अच्छा होगा कि कुदरती चीजों का प्रयोग किया जाए। घर को साफ करने का मतबल आज सिर्फ घर को कूड़े-करकट और अन्य कचरे से मुक्त रखना ही नहीं है बल्कि घर को कीटाणु रहित भी करना है। आइए जानें कैसे करें घर को डिटॉक्स-

cleaning of house

रोज धूल की सफाई करें

अगर आप हर रोज घर में जमा धूल की सफाई करेंगे तो घर हमेशा साफ सुथरा बना रहेगा। धूल साफ करते समय खास सावधानी बरते। जब आप किसी ब्रश या झाडू से धूल को साफ करते हैं,तो आप उसे साफ करने के बजाए और ज्‍यादा फैलाते हैं। धूल को साफ करने के लिए उसे कपड़े से पोंछ कर साफ करें, न की धूल को उड़ा कर।

धूप लगाना जरूरी

घर में रखे रजाई, गद्दों को समय-समय पर धूप में जरूर रखें। ऐसा करने से रजाई और गद्दों मे से आने वाली सीलन की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहें तो ऐसा   अपने वॉरड्रोब में रखे कपड़ों के साथ भी कर सकते हैं।


किचन की सफाई

किचन की सफाई बहुत जरूरी और मुश्किल भरा काम है। शुरुआत बर्तनों की सफाई से करें फिर किचन की स्लैब व टाइल्स को डिटर्जेंट के पानी से साफ कर सकते हैं। जिद्दी दागों के लिए विनेगर, बेकिंग सोडा व नींबू का घोल अच्छा होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल दीवारों पर न करें, नहीं तो पेंट खराब हो सकता है। किचन के स्लैब की सफाई के बाद बर्तन स्टैंड व डिब्बों की सफाई करें और उन्हें व्यवस्थित करके लगाएं। इसके बाद सभी बर्तन साफ करके सही जगह पर रख दें।

 

डस्टबिन की सफाई

अगर आप के यहां मेटल का डस्टबिन है तो आप उसके अंदर से आने वाली बदबू से जरूर परेशान रहती होंगी। मेटल के कूड़ेदान की दुर्गंध समाप्त करने के लिए उसमें पुराने अखबार डाल कर आग लगा दें। आग तत्काल दुर्गंध को समाप्त कर देगी।

cleaning of kitchen

कुदरती उत्पाद का प्रयोग

कुछ क्लीनींग उत्पाद आपकी सेहत के लिए जहरीले और खतरनाक होते हैं। अक्सर इनका प्रयोग करते समय काफी सावधान रहना पड़ता है तो क्यूं ना इको फ्रेंडली उत्पाद का प्रयोग किया जाए। आपके घर में ही कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जो घर को तो साफ करते ही हैं साथ ही आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आप चाहें तो साबुन, सिरका और बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं।

 

बाथरूम की सफाई

बाथरूम की सफाई के लिए बाजार में टॉयलेट क्लीनर आते हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आपको कुछ देर के लिए टॉयलेट की बदबू से निजात पानी है तो वहां एक माचिस की तिली जला दीजिए।


दीवारों की सफाई

दीवारों की सफाई सूखे कपड़े से की जा सकती है। इससे पेंट खराब नहीं होता और धूल-मिट्टी झड़ जाती है। अगर घर में प्लास्टिक इमल्शन है तो गीले कपड़े से कर सकते हैं लेकिन ज्यादा गीला कपड़ा लगाने से चमक जल्दी खत्म हो सकती है।


फर्श की सफाई

पूरे घर की सफाई होने के बाद अंत में घर के फर्श की सफाई करनी चाहिए। जहां आप आसानी से धो सकते हैं, वहां पानी से धो दें, नहीं तो एक बाल्टी में पानी लेकर थोड़ा सा नींबू या सिरका डालकर पोछे को गीला कर फर्श की सफाई करें।

 

 

Read More Articles On Alternative Therapy In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 4728 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर