आसान माइंड ट्रिक्‍स से घटायें अपना वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 31, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • धीरे-धीरे और अच्‍छी तरह चबाकर खायें।
  • छोटी प्‍लेटों में खाने से भी कम होता है वजन।
  • टीवी देखते हुए खाना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं।
  • बाहर खाते समय भोजन में कैलोरी का रखें विशेष ध्‍यान।

वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। वजन कम करके आप कई समस्‍याओं से बच सकते है। लेकिन एक बात से काफी लोग इत्‍तेफाक रखते हैं कि वजन कम करने के लिए आहार और व्‍यायाम के सही मेल से ज्‍यादा जरूरी अपने मन को नियंत्रित रखना है। जी, मानसिक नियंत्रण और मानसिक व्‍यायाम वजन कम करने में काफी हद तक सहायक हो सकते हैं। हालांकि, यह करना ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण है और कहना काफी आसान।

हम आपको कुछ मानसिक कसरत बता रहे हैं, जिन्‍हें आजमाकर आप वजन कम कर स्लिम और फिट बॉडी हासिल कर सकते हैं।

घर पर वजन कम करने के टिप्‍स

 

धीरे-धीरे खायें

आपको और भूख नहीं है पेट से मस्तिष्‍क तक यह संदेश पहुंचने में 20 मिनट लगते हैं। अगर आप धीरे-धीरे और आराम से चबाकर नहीं खाएंगे, तो आप अपने पेट को यह मौका नहीं देंगे। और शायद इसी क्रम में आप जरूरत से ज्‍यादा भोजन कर लेंगे। तो, धीरे-धीरे खाइये। आराम से चबाकर खाइये और जैसे ही आपको इस बात का अहसास हो कि आपका पेट भर गया है, खाना बंद कर दें।

weight loss tips in hindi

छोटी प्‍लेटों में खायें

छोटी प्‍लेटों में खाने से भी आपका पेट जल्‍दी भर जाता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जो लोग सूप बाउल में टमाटो सूप पीते हैं वे सामान्‍य प्‍लेट में सूप पीने वालों की अपेक्षा 73 फीसदी अधिक सूप पीते हैं। न तो उनका पेट भरा और न ही उन्‍हें इस बात का ही अहसास हुआ कि उन्‍होंने सामान्‍य से अधिक खाया है। तो, बेहतर है कि आप छोटी प्‍लेट, कटोरी और चम्‍मच का इस्‍तेमाल करें। इससे आप कुदरती तौर पर कम भोजन का उपभोग करेंगे।

टीवी बंद कर दें

अगर आप चाहते हैं कि आपका भोजन अधिक संतृप्‍त करने वाला हो, तो आपको शांत स्‍थान पर बैठकर भोजन करना चाहिये। शोर शराबे के बीच भोजन करना अच्‍छा नहीं माना जाता। जर्नल फूड क्‍वालिटी एंड परफेरंस में यह बात सामने आई है कि शोर-शराबे के बीच भोजन करने से लोगों की पाचन रस को पहचानने की क्षमता कमजोर हो जाती है। आपका पेट भी नहीं भरता। और यह बात तो बताने की जरूरत नहीं कि अगर आपका पेट नहीं  भरा होगा तो आप ज्‍यादा खाएंगे।

ऑफिस में वजन कम करने के तरीके

 

योजना बनायें

अपनी भूख से लड़ने के लिये योजना बनायें। अपनी भूख के लिए एक गेम खेलें। जैसे अगर मुझे चार बजे भूख लगी तो मैं ड्राय फ्रूट खाऊंगा। नीदरलैंड्स के शोधकताओं ने कहा कि जो लोग योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं वे जल्‍दी और ज्‍यादा वजन घटाते हैं। तो शाम की उस भूख से निपटने के लिए कैंडी जार या चॉकलेट को एक कोने में रखें और उसके स्‍थान पर हेल्‍थी स्‍नैक्‍स का सेवन करें।

सीट पर न खायें

अगर आप अपने कंप्‍यूटर के सामने बैठकर खा रहे हैं, तो बार-बार आपका ध्‍यान भटकता रहता है। आप कभी नेट पर देखते हैं और कभी कुछ और चीजें। आपको इस बात का ध्‍यान ही नहीं रहता कि आप कितना और क्‍या खा चुके हैं। इससे आपको संतुष्टि नहीं मिलती और आप ज्‍यादा खा लेते हैं।

How to loose weight easily in hindi

बाजार में वजन कम करने के तरीके

 

भोजन के बाद करें शॉपिंग

जब आपका पेट भरा हो उसी समय खाने-पीने के सामान की शॉपिंग करें। इससे आप गैरजरूरी सामान खरीदने से बचेंगे। खाली पेट खरीदारी करने से आप उन सब चीजों को खरीद लेते हैं, जिन्‍हें खाने की आपकी इच्‍छा नहीं होती। और ये चीजें आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होती हैं।

सही हो लिस्‍ट

बैठकर उन सब चीजों की लिस्‍ट बनाइये जो आपको खाने के लिए चाहिये और फिर उस लिस्‍ट पर कायम रहें। बिना किसी मकसद के खरीदारी करने से न सिर्फ फिजूलखर्ची होती है, बल्कि आप वे सब चीजें भी खरीद लेते हैं जिनकी आपको कोई जरूरत नहीं होती।

रेस्‍तरां में वजन कम करने के टिप्‍स

 

मैन्‍यू रिसर्च

जब भी आप बाहर खाने की योजना बनायें, तो किसी रेस्‍तरां में जाने से पहले उसके मैन्‍यू के बारे में अच्‍छी तरह शोध कर लें। वहां जाकर हैरान होने से अच्‍छा है कि आपको पहले से मालूम हो कि आप क्‍या खाना चाहते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे स्‍थानों पर जाएं या लीन प्रोटीन और हरी पत्‍तेदार सब्जियां अधिक मिलती हों। उस तयशुदा रेस्‍तरां में जाने से पहले ही तय कर लें कि आप क्‍या खाने वाले हैं।

'खयाली पुलाव'

कॉरनेजी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि किसी खास भोजन को खाने के बारे में सोचने मात्र से आपकी भूख कम हो जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जब आप नियमित तौर पर किसी भोजन को खाने के बारे में सोचते रहते हैं, तो उसे खाने की आपकी इच्‍छा सही मायनों में कम हो जाती है। तो अगली बार जब आप किसी मीठे का इंतजार कर रहे हों, तो बैठे-बैठे सोचें कि आप उसका आनंद ले रहे हैं।

भोजन पैक करवाना

जैसे ही भोजन आपकी टेबल पर आए उसमें से आधा पैक कर लीजिये। इससे आप बेकार में बैठकर बतियाते हुए अधिक भोजन करने से बचे रहेंगे।

what to eat in restaurant in hindi

 

कहीं भी वजन कम करने के तरीके

 

नोट करते रहें

आपने क्‍या खाया और भोजन के बाद और पहले आपको कैसा अहसास हुआ यह नोट करते रहें। इससे आपको अपनी समस्‍या के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी। और साथ ही आपको भोजन का सही पैटर्न बनाने में भी आसानी होगी।

छोटे-छोटे लक्ष्‍य

वजन कम करने के छोटे-छोटे लाभ भी आपको प्रेरणा मिलेगी। आपकी कमर और कूल्‍हे में वजन कम होगा। आप पतली जीन्‍स में फिट आ जाएंगे। और साथ ही अगली बार जब पर स्‍केल मशीन पर खड़े होंगे तो आपको ज्‍यादा खुशी होगी।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES121 Votes 3225 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर