शारीरिक संबंधों से मिलती है माइग्रेन से राहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 05, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नए शोध के मुताबिक सिर दर्द या माइग्रेन के दौरान शारीरिक संबंध बनाकर इस पर काबू पाया जा सकता है। 


sharirik sambandho se milti hai migrain se rahatजर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मंस्‍टर के न्‍यूरोलॉजिस्‍ट्स ने दो वर्षों तक सिर दर्द और माइग्रेन पीडि़त 400 मरीजों का अध्‍ययन किया। इस दौरान 33 फीसदी लोगें में बीमारी की अवस्‍था में पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाए। इनमें से 60 फीसदी माइग्रेन पीडि़तों ने आराम मिलने की बात स्‍वीकारी। वहीं 20 फीसदी लोगों ने बीमारी के जड़ से मिट जाने की बात कही। 


[इसे भी पढ़ें : सेक्‍सुअल मुद्दे]


शोधकर्ताओं के मुताबिक शारीरिक संबंध बनाना माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। क्‍योंकि इस दौरान शरीर से 'एंडॉरफिन' नामक हार्मोन का स्राव होता है। इसे प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है। एंडॉरफिन तंत्रिका तंत्र के मुख्‍य हिस्‍से पर असर करता है जिससे दर्द का अहसास धीरे-धीरे कम होने लगता है।




Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 3115 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर