विज्ञापनों में सेक्‍सी चेहरे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 10, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Beautiful lady faceविज्ञापन उद्योग 'सेक्स' बेच सकता हैं, के मंत्र पर कैसे विश्वास करती है, यह हम सभी जानते हैं! लेकिन हाल ही के एक शोध ने यह पुष्टि की  है कि हालांकि लैंगिकता दिखाने वालें विज्ञापन लोकप्रिय होते हैं, लेकिन उनपर पुरुष और महिलाओं की विभिन्न प्रतिक्रिया दिखाई देती हैं। शोध के लिए, विशेषज्ञों ने एक स्पर्धा विज्ञापन पर पुरुषों और महिलाओं की पहली प्रतिक्रिया को देखा। 50 पुरुषों और 50 महिलाओं के एक समूह को हॉट और सेक्सी महिलाओं के दो विज्ञापन दिखाए गये। विज्ञापन क्रमशः रिबॉक और एच एंड एम के विज्ञापन अभियान का हिस्सा थें।

 

दोनों विज्ञापनों में, सेक्सी महिलाओं के सुंदर छरहरे शरीर को विशेष रुप से प्रदर्शित किया गया था।और यह देखा गया कि महिलाओं का अधिक समय ध्यान उनके सुंदर शरीर की ओर था और बाद में उनोन्हे पहने बिकनी की किमत की तरफ। दूसरी ओर पुरुषों का ध्यान अधिक समय महिलाओं के छवियों में उनके स्तनों पर था। और धड़ और पैर दुसरी अन्य चीजे थी जिन्होने उनके ध्यान को आकर्षित किया था। हालांकि, जब यह प्रदर्शन किए गए मॉडल की चेहरे की बात आयी, मॉडल के चेहरो की तरफ सबसे पहिले नजर पुरुषों की गयी थी।

 

पुरुषों नें 40% से अधिक समय विज्ञापनों में मॉडल का चेहरा देखने में बिताया और फिर बादमें उनका समय उनके अन्य विशेषताओं में ध्यान केंद्रित हुआ। दूसरे तरफ महिलाओं की मॉडल के चेहरे में कोई दिलचस्पी नहीं थी। एच एंड एम विज्ञापन में एक सेक्सी औरत एक समुद्र तट पर पोज दे रही थी और रिबॉक विज्ञापन में एक सेक्सी औरत को जूते की एक जोड़ी पहनाए दर्शाया था और उसने विशेष रुप से बाकी कुछ नहीं पहना था।

 

लेकिन इस शोध में, विज्ञापन के पुरुषों और महिलाओं दोनों को आकर्षित करने के मार्ग में एक समानता थी। दोनो विज्ञापनों नें अपने उत्पादनों की अधिक जानकारी देने के बजाय शरीर और सुंदर सजीले शरीर की विशेषताएं जैसे मॉडल की गठीली मांसपेशीयाँ और टांगो  को दिखाया था। इसका मतलब यह है कि विज्ञापन का संदेश सेक्सी और हॉट शरीर का लालच दिखाना था!

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 14251 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर