'सेक्‍स सुपरबग' एड्स से ज्‍यादा खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sex superbug aids se jayada khaternaak

अमेरिका राज्‍य हवाई में 'सेक्‍स सुपरबग' के दो मामले सामने आने से डॉक्‍टरों ने चिंता जताई है कि 'सेक्स सुपरबग' एड्स से भी ज्‍यादा जानलेवा है और उन्‍होंने अमेरिकी कांग्रेस से इसकी रोकथाम के लिए 54 मिलियन डॉलर की राशि की मांग की है, ताकि इसकी दवा की खोज की जा सके।


नैचुरोपैथिक मेडिसन के डॉक्‍टर एलन क्रिस्‍टीएंसन के मुताबिक, 'सेक्‍स सुपरबग, एड्स से भी ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि इसका बैक्‍टीरिया अधिक प्रभावशाली और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को प्रभावित कर सकता है।'

 

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्‍स के मुताबिक सेक्स सुपरबग को गोनोरिया या H041 के नाम से भी जाना जाता है और इसकी खोज जापान में 2009 में की गई थी। तब एक सेक्‍स वर्कर इस सुपरबग का पहला शिकार बनी थी। हवाई में सेक्‍स सुपरबग का पहला मामला मई 2011 में मिला था और इसके बाद ये कैलीफोर्निया और नॉर्वे तक में फैल गया।

 

डॉक्‍टर एलन क्रिस्‍टीएंसन का कहना है कि हर साल एड्स और इससे संबंधित बीमारियों से दुनिया भर में 30 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन सेक्‍स सुपरबग के इससे भी ज्‍यादा घातक होने की आशंका जताई गई है। उनके मुताबिक, 'गोनोरिया से संक्रमित होने से सेप्टिक शॉक हो सकता है और कुछ ही दिनों के अंदर इंसान की मौत भी हो सकती है। यब बहुत खतरनाक है।'

 

हालांकि अभी तक HO41 की वजह से किसी की मौत के मामले का पता नहीं चला है, लेकिन यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने अमेरिकी सरकार से इसकी दवा की खोज के लिए 54 मिलियन डॉलर की मांग की है। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों का कहना है कि इससे बचने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने बहुत जरूरी है।

डॉक्‍टरों के मुताबिक अगर 'सेक्‍स सुपरबग' फैलता है तो इलाज के इजाद होने से पहले ही ये कई लोगों की जान ले लेगा। डॉक्‍टरों ने इससे बचने के लिए लोगों को हमेशा सेफ सेक्स करने की सलाह दी है। साथ ही उनसे कहा गया है कि किसी को भी नए संबंध बनाने से पहले अपने पार्टनर का टेस्ट करा लेना चाहिए।

 


Read More Articles on Health News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 5413 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर