सेक्स इच्छा बढ़ाए अनार का जूस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 16, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sex iccha badhaye anaar ka juice

अगर आपका पार्टनर सेक्स का नाम सुनते ही कतराने लगता है या सेक्स के प्रति रुचि नहीं ले रहा है, तो ऐसे में परेशान होने की जरुरत नहीं है। उसे सिर्फ एक गिलास अनार का जूस पिलाएं। जी हां, यह बात आपको जरूर चौंका सकती हैं लेकिन एक रिसर्च में साबित हुआ है कि अनार का जूस सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है।


सेक्स हार्मोंन को बढ़ाता है

 

रिसर्च के मुताबिक कम से कम 15 दिन अनार का जूस लें और फिर असर देखें।एडिनबर्ग की क्वीन मारग्रेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस शोध में जिन पुरूष और महिलाओं को शामिल किया उन्हें 15 दिन तक रोजाना एक गिलास अनार का जूस दिया गया जिससे उनमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ा। यह हार्मोन पुरुष व महिलाओं दोनों में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है। यह शोध 21 से 64 साल की उम्र वाले पुरुषों व महिलाओं पर किया गया। 15 दिन के बाद दोनों के टेस्टोस्टेरोन स्तर में वृद्धि देखी गई।

 

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बढ़ने के फायदे

 

किशोरावस्था में इसी हार्मोंन से पुरूषों में मूंछ, दाढ़ी प्रभावित होती है, आवाज भारी होती है और उसके साथ ही सेक्स की इच्छा को बढ़ावा मिलता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इससे महिला एडरेनल ग्लैंड और डिंबाशय पर असर होता है साथ ही उनमें सेक्स की इच्छा बढ़ती है और हड्डियां तथा मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इतना ही नहीं बढ़े हुए टेस्टोस्टेरोन से महिलाओं व पुरुषों का मूड अच्छारहता है और साथ ही याददाश्त बढ़ती है। यह तनाव से भी निजात दिलाता है।


नकारात्मक भावनाएं कम होती हैं

 

रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने इसमें हिस्सा लिया उनके टेस्टोस्टेरोन स्तर, रक्तचाप और उनमें पैदा होने वाली नकारात्मक भावनाओं को भी मापा गया जिसमें पाया गया कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर 16 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक बढ़ा है जबकि रक्तचाप में गिरावट आई है। इससे सकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं और नकारात्मक भावनाएं घटी हैं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES143 Votes 25006 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta16 May 2012

    nice article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर