सेहत दुरुस्त करेंगे कपड़े

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 24, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sehat durust kareege kapadeयूं तो कपड़ों का संबंध फैशन और लुक से होता है, लेकिन कैसा हो अगर कपड़े इसके साथ ही उपचार के भी काम आने लगें। सुनने में जरा अजीब और अटपटा लग रहा है ना, लेकिन ऐसा संभव कर दिखाया है डिजाइनर जतिन कोचर ने। जतिन ने इस कपड़ों के कलैक्शन को नाम दिया है 'तथा वस्त्रम्'।

इसे भी पढ़े - (बदलती जीवनशैली की ही देन)


जतिन का मानना है कि ये कपड़े सेहत को तो दुरुस्त रखते ही हैं साथ ही अस्थमा, डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के निदान में भी काम आते हैं। ये हर्बल कलेक्शन इन बीमारियों के होने का खतरा भी कम करती हैं। इस प्रकार के कपड़े सिंथेटिक और कॉस्मे्टिक मुक्त होते हैं। इन कपड़ों को बनाते वक्त प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। दावा किया जाता है कि अगर इन प्राकृतिक औषधि के गुणों से भरपूर कपड़े को इस्तेमाल किया जाए तो ये फैशन के साथ सेहतमंद जीवन जीने में मदद कर सकती हैं।


कपड़ें कैसे करेंगे सेहत को दुरुस्त -

उपचार में सहायक - विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटीयों का प्रयोग करके बनाये गए इन कपड़ों का प्रयोग करने से कई प्रकार के रोगों के इलाज में फायदा होता है। कई प्रकार की बीमारियां जैसे - डायबिटीज, अर्थराइटिस, त्वचा संबंधी आदि प्रकार के रोगों के उपचार के लिए यह बहुत फायदेमंद है। जिस तरह से विभिन्न रोगों के लिए औषधियों का प्रयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार की जड़ी-बूटियों का प्रयोग इन कपड़ों में किया जाता है।

 

इसे भी पढ़े - (जानलेवा हो रही है जीवन शैली)


रोगों से बचाव - कई बार स्किन एलर्जी से ग्रस्त लोगों को कपड़े पहनने में बहुत दिक्कत होती है क्योंकि साधारण कपड़े का प्रयोग करने से शरीर में चुभन होती है और उसकी पीड़ा असहनीय। इस प्रकार के कपड़े का प्रयोग करके स्किन एलर्जी और कपड़ों से होने वाली चुभन से बचाव किया जा सकता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता - इन कपड़ों का प्रयोग करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यूरन सिस्ट्म मजबूत होता है। ये कपड़े शरीर से टॉक्सिन को कम करते हैं। इसके कारण शरीर में मेटॅबोलिज्म का स्तर बढ़ता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

इसे भी पढ़े - (जीवनशैली का नतीजा है कैंसर)


ईको-फ्रेंडली - स्वास्थ्‍य के लिए फायदेमंद इन कपड़ों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये ईको-फ्रेंडली हैं। इन कपड़ों का प्रयोग करने से आपके आस-पास का माहौल स्वच्छ और अच्छा रहता है। जिसके कारण दिमागी परेशानियों से बचाव होता है।

आयुर्वेद औषधियों का प्रयोग करके इलाज करने की परंपरा बहुत पहले से है। ऐसे में अगर ईको-फ्रेंडली और औषधीय गुणों से भरपूर कपड़े अगर अपने दावों पर खरे उतरते हैं तो मरीजों के लिए बहुत राहत की बात होगी।

 

Read More Article on- (स्वास्थ्य समाचार)

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 12081 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर