दूसरी डेट पर पार्टनर को यूं दिलायें खास होने का एहसास

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दूसरी डेट पहली डेट से अलग हो इसलिए अलग तरीके से तैयार हों।
  • साथी को दूसरी डेट पर कोई गिफ्ट दें और स्पेशल महसूस कराएं।
  • एक-दूसरे के बारे में औऱ अधिक जानने की कोशिश करें और बातें करें।
  • एक-दूसरे का हाथ पकड़ें और लॉन्ग वॉक पर जाएं।

आपकी पहली मुलाकात हो चुकी है और आप दोनों ने एक बार फिर मिलने का इरादा किया है। जाहिर सी बात है कि आपकी मुलाकात सकारात्‍मक रही होगी। पहली मुलाकात के बाद आपको सामने वाले व्‍यक्ति के बारे में कुछ न कुछ अंदाजा हो गया होगा। ऐसे में दूसरी डेट पर जाने का मतलब है कि आप सामने वाले के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं। साथ ही ये दूसरी डेट आपके सम्‍बन्‍ध को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। अगर आप इस संबंध को लेकर अच्छा महसूस कर रहे हैं और आगे जारी रखना चाहते हैं तो दूसरी डेट पर जाने से पहले इन टिप्स पर जरूर ध्यान दें। 

डेटिंग टिप्स


क्‍यों न कुछ नया किया जाए

चलिए इस बार कुछ नया करते हैं। क्‍यों न साथ फिल्‍म देखने जाया जाये। पहली डेट के बाद आपको एक-दूजे के बारे में कुछ तो आइडिया लग ही चुका होगा। और उम्‍मीद है कि आपके बीच ठीक-ठाक बातचीत भी हुई होगी। तो, इस कुछ नया ट्राई कीजिये। प्‍यार में शुरुआत से ही अगर रोमांच बना रहे तो बात ही क्‍या। अपने प्‍यार को बोरिंग ट्रेक पर मत जाने द‍ीजिये। आप अपनी बातें बाद में भी कर सकती हैं, लेकिन फिलहाल कुछ तो नया कीजिये। कोशिश कीजिये कि आप अपना पूरा दिन एक दूसरे के साथ गुजारें। केवल कुछ पलों से बात नहीं बनने वाली।

 

जरा निजी हो जाएं

यह आपकी दूसरी डेट है। और यहां बात पहली डेट से जरा अलग होती है। आपके बात पहली डेट से अलग होती है। यहां आपको जरा पर्सनल टचदेने की जरूरत है। अब हमारा मतलब यह भी नहीं कि आप कसकर उसका हाथ थाम लें या फिर उसकी कमर में बांहें डालकर सड़कों पर डोलने लगें। उसे उसके घर से पिक कीजिये और डेटिंग स्‍पॉट पर एक साथ पहुंचिये। उसके बाद शाम को उसे घर पर छोड़ें। क्‍योंकि अब यह आपकी दूसरी मुलाकात है, तो थोड़ा बहुत खुलना तो बनता है। अब अपनी डेट को नाहक ही बोर मत कीजियेगा।

 

गिफ्ट दें

दूसरी डेट पर सामने वाले को अलग महसूस कराना चाहते हो तो उन्हें गिफ्ट दो। इससे ये भी जाहिर होगा कि आप उनके बारे में सीरियस हैं औऱ आगे रिश्ते को बढ़ाने में इंटरेस्टेड हैं। साथ ही आप उनके बारे में सोच रहे हैं ये भी उन्हें मालुम हो जाएगा और वो आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे।

 

वो छुअन प्‍यार की
अपने साथी को प्‍यार से छूने के बहाने तलाशें। लेकिन अपनी सीमाओं को न भूलें। वरना आप डेस्‍प्रेट मालूम होंगे। लड़कियां अपने साथी के जोक्‍स पर हंसते हुए उसे छू सकती हैं या फिर कोई भी ऐसा तरीका जो आपको पसंद हो। लड़कों के लिए मामला जरा पेचीदा हो सकता है। तो आपको बिना वेजह उसे छूने से बचें। सही मौके का इंतजार करें। सही वक्‍त पर सही इशारा  आयेगा... बस आपको उस मौके और उस इशारे को समझने की जरूरत है। और यह भी हो सकता है कि ऐसा मौका न भी आये। तो माहौल जरा हल्‍का रखें और अपनी डेट का आनंद उठायें।

 
बातचीत

उसकी बात पूरे ध्‍यान से सुनें। अगर बात अच्‍छी तरह बातचीत कर पाते हैं, तो यकीन जानिये आपका रिश्‍ता बहुत मजबूत रहने वाला है। पहली डेट के मुकाबले इस बार आप ज्‍यादा गहरी बातें कर सकते हैं। लेकिन, प्‍लीज... अपनी सेक्‍स-लाइफ पर बात न ही करें तो बेहतर। बेतुकी बातें आपके रिश्‍ते को पटरी से उतार सकती हैं। लेकिन, गंभीरता का अर्थ बोरिंग नहीं होता। इस बात का भी खयाल रखें। बातचीत करते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सामने वाले की पूरी बात गम्‍भीरता से सुनना भी बेहद जरूरी है। किसी ऐसे व्‍यक्ति से बात करना परेशान करने वाला हो सकता है, जो अपनी बात तो कहता रहे, लेकिन आपकी बात पूरी न सुनें।


 
जैसे हैं वैसे रहें

अपने आपको बेवजह बदलने की कोशिश न करें। अब यह आपकी दूसरी डेट है इसका अर्थ यह नहीं कि आप एक अलग इनसान बन गये हैं। आप दूसरी डेट पर इसलिए हैं क्‍योंकि उसने आपको पहली डेट पर ऐसा ही पसंद किया था। तो, इस बात का खयाल रखें कि बेवजह का इंप्रेशन डालने के चक्‍कर में बेकार के झूठ न बोलें। ऐसा करके आप अपने लिए ही मुश्किलें पैदा करेंगे। ठीक है, अपनी डेट को लेकर आपमें उत्‍साह है, लेकिन आपको स्‍वयं पर काबू रखना चाहिये। और ऐसे व्‍यक्ति के तौर पर पेश आना चाहिये जो सच्‍चा और वास्‍तविक है।

 
दूसरी डेट पर सिर्फ यह न सोचें कि आप दोनों केवल ब्‍वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हैं, बल्कि आप उससे कही अधिक हैं। दूसरी डेट के दौरान व्‍यक्तिगत बातों पर ज्‍यादा बात करने की बजाय इस दिन को यादगार बनाने की कोशिश कीजिए। अलविदा कहने से पहले एक-दूसरे को गले लगाइए।

 इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

 

Read More Articles on Dating Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 3307 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर