सफेद बालों से पाएं छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 01, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Say good bye to gray

खान-पान और दिनचर्या के कारण बालों को उचित पोषण नही मिल पाता है जिसके कारण बाल असमय ही सफेद होने लगते हैं। सफेद बाल आपकी हेयरस्‍टाइल को खराब करते हैं। 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कई ऑप्‍शन हैं। अगर कोई व्यक्ति सफेद बालों को दिखाना पसंद नहीं करता है तो वह उससे छुटकारा पा सकता है। आइए हम आपको सफेद बालों से छुटकारा दिलाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : कैसे पायें रेशमी मुलायम बाल]



किसी की उम्र 16 हैं या 60 साल की है, सफेद बाल हमेशा किसी या अन्य दिन अचानक प्रकट हो सकते हैं। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, बालों में रंगद्रव्य उत्पादन करने वाले पदार्थ कम होते है, और बालों को किसी भी रंग के बिना छोड़ते है। यह भूरे या सफेद बाल उनके साथ कुछ नई चुनौतियों लाते है, हालांकि इसपर आसान समाधान उपलब्ध हैं और आपके बालों को कुछ स्टाइलिश और आकर्षक बना सकते हैं।

कुछ लोग केवल कुछ बाल स़फेद होने की समस्या का सामना करते हैं, लेकिन यह सफेद हुए बाल भी ऐसे जगह दिखते है, जहाँ सबका ध्यान आकर्षित होता हैं। इन सफेद बालों के संकट को दुर करने का एक समाधान है, इन बालों को उखाड देना। क्योंकि सफेद बाल अधिक सूखे और भंगुर होते हैं, अगर कोई एक आकर्षक केश रचना करता है, तो भी वे कांटे की तरह खड़े रह सकते हैं। इसलिए, अगर आपके ज्यादा बाल सफेद नही हैं,तो आपको उन्हे उखाडना चाहिए। इस आम धारणा के विपरीत, की अगर आप एक सफेद बाल उखाड़ेंगे तो उस जगह दो नये सफ़ेद बाल उगेंगे। यदी आपके बाल जल्दी सफ़ेद हो रहे है, तो जब भी आप बाल उखाडते है, तो ऐसा लग सकता है, की सफ़ेद बालों की संख्या हर बार आपके बाल उखाडने पर बढ़ रही है, लेकिन ऐसा नही है, चाहे आप पहले बाल उखाडे या नही उनका बढ़ना शुरु रहेगा।

 

[इसे भी पढ़ें : हेयर केयर से जुड़े भ्रम और तथ्‍य]

 

कुछ ऐसे मामलें है, जहां लोगों को सफेद बालो रंगने में समस्या का सामना करना पड़ता हैं। चाहे आप अपने बालों को खुद रंगाए या एक पेशेवर से रंगाए, स्टाइलिस्ट आपको आपके लिए क्या सबसे अच्छा रहेगा इस पर सुझाव दे सकते हैं। आपके रंगों की पसंद के बारे में अपने स्टाइलिस्ट से बात करें, बाजार में कई प्रकार के रंग आज उपलब्ध हैं, कई महिलाओं को उनके प्राकृतिक बालों के रंग से एक या दो शेड हल्का गहरा रंग आसानी से मिल सकता हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया है, अगर आपके सफ़ेद बाल उखाडने से परे बहुत ज्यादा व्यापक है, लेकिन समान रूप से वितरित है और आपके बालों का प्राकृतिक रंग अभी भी प्रमुख है, तो स्टाइलिस्ट आपके सफेद बालों को अलग से रंग कर हायलाईट या लोलाईट करके मिश्रित कर सकते है।

कभी कभी, सफ़ेद बालों के संकट के साथ लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वह सालों तक बालों को छुपाते है। और अब क्योंकि लगभग सभी बाल सफेद हो जाते हैं, उनको उन्हे अपने प्राकृतिक रंग में बनाने की इच्छा होती हैं। इस के लिए एक समाधान है, कि जब सफ़ेद बालों कों वास्तव में रंग का अभाव होता है, तब आपके सफ़ेद बालों को रंगना और अधिक मुश्किल होगा। इसलिए, आप रंगों के शेड में क्रमिक बदल कर सकते है, जब आपके सफ़ेद बाल बढते है, तब सफेद बालों को रंगानें वाले साधनों का धिरे धिरे इस्तेमाल करे। वैकल्पिक रुप में आप बालों की जडों पर अस्थायी या अर्ध स्थायी रंगो से रंग सकते हैं। यहाँ आपकी मदद करने वाले उत्पाद आपके सफ़ेद बालो को छुपाऐंगे और बहुत बार शैंपू कर के रंग निकालने के बजाय और एक बार धोने से रंग के निकल जाने के बाद आप तय कर सकते हैं कि क्या आपको किसी अन्य अनुप्रयोग की आवश्यकता है। आप जिसका भी चुनाव करे, एक कम समय की केशरचना परिवर्तन समय को कम करने में मदद करेगी।

 

 

Read More Articles on Hair-Care in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES185 Votes 29815 Views 35 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर