सर्दियों में सरल लेकिन प्रभावी वर्कआउट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों के मौसम में आमतौर पर शरीर में आलस्य बढ़ जाता है।
  • ठण्ड में पसीना कम आता है, व लोग अधिक फूडी हो जाते हैं।
  • ऐसे में जिमिंग के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।
  • सर्दियों में गर्म टैक सूट पहनकर एक्सरसाइज करना अच्छा रहता है।

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे मौसम में आमतौर पर शरीर में आलस्य बढ़ जाता है और जिसके चलते कई बार हम व्यायाम के प्रति, विशेषकर जिम जाने में लापरवाही बरतने लगते हैं। लेकिन इस मौसम में व्यायाम करना ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि ठण्ड में पसीना कम आता है, व लोग अधिक फूडी हो जाते हैं। यही नहीं इस मौसम में हमारी गतिशीलता पर भी फर्क पड़ता है। जिससे वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए जिम जाने वालों के लिए उसे नजरअंदाज करना या पूरी तरह से बंद करना उचित नहीं। साथ ही जिमिंग के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है।

कब करें शुरूआत

कहते हैं, 'जब जागो तभी सवेरा' और ये बात यहां भी लागू होती है। लेकिन यदि आप टाइम मैनेजमेंट के विशेषज्ञों कि मानें तो बाकी मौसमों में समय के साथ चलने में लोगों को आमतौर पर कोई खास दिक्कत नहीं आती है लेकिन सर्दियों का मौसम ऐसा है कि इसमें हर कोई आलस दिखाता है और यही वो समय है जब जिम ज्वाइन करके सबसे आलस्य वाले समय अर्थात सुबह और शाम का लाभ लिया जा सकता है। कुछ लोग मानते हैं कि सर्दियों में ही अच्छी बॉडी बनाई जा सकती है, लेकिन यह गलत है। वर्कआउट के परिणाम जल्द से जल्द पाने की चाहत रखने वालों को समझना होगा कि हफ्ते या दस दिन में परिणाम दिखायी नहीं देते हैं। इस प्रकार अचानक परिणाम हासिल करने की चाहत शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर की अपनी क्षमता होती है और उसी के मुताबिक उसको एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Simple Winter Workouts in Hindi

 

सर्दियों में जिम के लाभ

यूं तो एक्सरसाइज करना हमेशा ही लाभदायक होता है, बशर्ते आपकी सेहत साथ दे। एक्टिव लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए सर्दी में आलस्य को छोड़कर जिम करना बेहतर विकल्प है। क्योंकि सर्दियों में एक्सरसाइज न केवल फैट को बर्न करती है, बल्कि मसल्स स्ट्रेंथ व मेटाबोलिज्म की क्षमता को बढ़ाती है। इससे हृदय स्वास्थ ठीक रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


आपके वर्कआउट के लिए कपड़े कैसे हों

जिम इंस्ट्रक्टर बताते हैं कि सर्दियों के लिए गर्म टैक सूट पहनकर एक्सरसाइज करना अच्छा रहता है। लेकिन अधिक ठंडे क्षेत्र में रहने वाले लोगों को थर्मल इनर पहन कर एक्सरसाइज करना चाहिए। ये आपके पसीने को सोख लेता है। सस्ते किस्म के इनर से बचना चाहिए, क्योंकि ये वर्कआउट के दौरान शरीर से चिपक जाते हैं। और सीना ठीक से सोख नहीं पाते। सर्दियों में वर्कआउट के लिए जूते भी गर्मियों की बजाए एकदम अलग होते हैं।

Simple Winter Workouts in Hindi

 

आहार के प्रति जागरूकता

वर्कआउट के साथ-साथ सर्दियों में अपने आहार में सूप को शामिल करना चाहिए। सर्दियों में जिमिंग करने के बाद जूस पी सकते हैं तथा प्रोटीन से भरपूर डाइट भी ले सकते हैं। इस दौरान ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, ठंडे पेय पदार्थ आदि के सेवन से बचना चाहिए। जिम के तुरंत बाद तो ऐसे ठंडे पदार्थो का सेवन कतई न करें।



खासकर सर्दियों के मौसम में पूरा आराम करें और फिर वर्कआउट के लिए जाएं। अक्सर समय कम होने पर हम जिम में वर्कआउट के बाद तुरंत बाहर चले जाते हैं। यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। सर्दियों में जिम करने के तुरंत बाद भी न नहाएं।

 

 

Read More Article On Sports & Fitness in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1205 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर