सर्दी में ही क्‍यों होता है जुकाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 10, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

sardi main hi kyun hota hai zukaam

सर्दी के मौसम में जुकाम अधिक क्‍यों होता है, इस सवाल का जवाब अभी तक साफ नहीं था। लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने इसका उत्तर तलाशने का काम किया है।

एक ताजा वैज्ञानिक शोध में इस बात का पता लगाया है कि आखिर क्‍यों सर्दियों में जुकाम तेजी से फैलता है। वैज्ञानिकों को इस बात के संकेत मिले कि इस मौसम में लोग एक-दूसरे से अधिक करीब आते हैं, जिससे जुकाम के विषाणुओं को तेजी से फैलने में मदद मिलती है। इसी से जुकाम तेजी से फैलता है।

[इसे भी पढ़ें- फ्लू के लक्षण]


साथ ही वैज्ञानिकों ने मौसमी हालात को जुकाम के विषाणुओं के लिए मददगार बताया। उन्‍होंने बताया कि तापमान में गिरावट और शुष्‍की बढ़ने से भी विषाणु अधिक तेज़ी से पनपने लगते हैं। शोध में सुझाया गया है कि मौसम में आ रहे उतार-चढ़ाव की वजह से इंसान की प्रतिरोधक क्षमता भी कमज़ोर पड़ जाती है।

[इसे भी पढ़ें- भारतीयों को अधिक होता है साइनसाइटिस]


ठंड के मौसम में सूरज की रोशनी और उष्‍मा दोनों कम हो जाते हैं। नतीजतन शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन डी भी नहीं मिलता और इसका असर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ता है। हालांकि वैज्ञानिक जो भी वजह बताते हों, लेकिन आम आदमी को इस बात से अनजान नहीं है कि सर्दियों के मौसम में जुकाम के मामले बढ़ जाते हैं।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 4247 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर