सर्दी जुकाम से बचाएंगे बच्चे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sardi jukam se bachenge bacche

बच्चों के बिना जीवन अधूरा सा लगता है। शादी के बाद बच्चे ही परिवार को पूरा करते हैं। सफल अभिभावक बनने के लिए आप अपने बच्चे को हर खुशी देनी की कोशिश करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको सेहतमंद रखने में आपके बच्‍चों का बहुत बड़ा हाथ है। हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि अगर आपके बच्चे हैं तो आपको जुकाम होने की संभावना 52 फीसदी तक कम हो जाती है।

 

यह शोध करने वाले कार्नेजी कॉलेज ऑफ 'ह्मूनिटिज एंड सोशल साइंसेज में मनोविज्ञान के प्रोफेसर शेल्डन कोहेन का कहना है, " लम्बे समय से यह हमारी दिलचस्पी का विषय रहा है कि कैसे सामाजिक संबंधों से मनुष्य का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।"

 

जर्नल साइकोसोमेटिक मेडीसिन ने कोहेन के हवाले से लिखा है कि एक अभिभावक होने से स्वास्थ्य पर बहुत सारे सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। जिससे आपकी सेहत प्रभावित होती है।

 

इन्हे भी जाने: सर्दी जुकाम से कैसे करे बचाव

इस शोध के दौरान कोहेन ने अपने साथियों के साथ 18 से 55 साल की उम्र के 795 लोगों पर जुकाम के एक सामान्य वाइरस का प्रयोग किया।

 

उनका कहना है कि एक अभिवावक की चुनौतियां कम नहीं होती है। यह बहुत ही तनाव पूर्ण होने का साथ-साथ खुशी भी देती है। इससे सामाजिक दायरा बढ़ता है और जिंदगी को एक मकसद भी मिल जाता है।

 

उन्होंने पाया कि एक या दो बच्चों के अभिभावकों को जुकाम होने की आशंका 48 फीसदी कम थी जबकि तीन या उससे ज्यादा बच्चों के अभिभावकों को सर्दी से बीमारी की आशंका 62 फीसदी तक कम थी।

 

Read more article on parenting in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 16635 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर