सांभर वडा

By  ,  सखी
Oct 14, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Sambhar Vada In Hindiसांभर वडा आसानी से बनाई जाने वाली रेसेपी है और इसका मजा आप वीकेंड्स पर या त्‍यौहारों में भी ले सकते हैं।

250 ग्राम उडद की दाल, 1 टी स्पून जीरा, 2 टेबल स्पून कसा हुआ नारियल, 2 हरी मिर्च कटी हुई, 1 टेबल स्पून महीन कटा हुआ अदरक, नमक स्वादानुसार, तेल तलने के लिए

 

विधि


उडद दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर दाल को धो कर ग्राइंडर में पीस लें। पिसी हुई दाल में नारियल, हरी मिर्च, अदरक और नमक डाल कर ग्राइंड कर लें। दाल का थोडा-थोडा मिश्रण हथेली पर रख कर चपटा करें और उसमें उंगली से बीच में छेद कर दें। अब कडाही में तेल गरम करके उसमें इन वडों को सुनहरा होने तक तलें। सांभर और नारियल की चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।

 

सांभर वडा के अलावा आप आसानी से दही वडा भी बना सकते हैं।


दही वडा


सामग्री


250 ग्राम धुली उडद की दाल (रात भर भिगोई हुई), 2 इंच टुकडा अदरक, 5-6 कली लहसुन, 2 टेबल स्पून कटी हुई हरी धनिया, स्वादानुसार नमक, 3-4 हरी मिर्च, चुटकी भर हींग, तलने के लिए तेल


विधि


धनिया छोडकर सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर थोडे पानी के साथ गाढा-गाढा बारीक पीस लें। फिर एक कडाही में तेल डालकर गर्म करें और हथेलियों में पानी लगाकर दाल मिश्रण में धनिया मिलाएं। गोल-गोल लोई बनाकर हकला दबाएं और बीच में छेद करके सुनहरा कर लें। इन्हें कुछ देर के लिए पानी में डाल लें। फिर दबाकर पानी निकाल दें और फेंटे हुए ताजा दही में डालकर पिसा हुआ भुना जीरा, लाल मिर्च, नमक व काला नमक के साथ सर्व करें।


क्रिस्पी जिंजर वडा


सामग्री


2 कप धुली उडद दाल, 2 चम्मच सूजी, 1 चम्मच कटी हुई हरी धनिया, 4 से 5 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकडा बारीक कटा, आधा कप दही, तलने के लिए तेल


विधि


उडद दाल को 6 घंटे तक पानी में भिगो दें। बाद में छान कर उसे दही के साथ मिक्सी में दरदरा पीस लें। पिसी हुई दाल में सूजी मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। जब मिक्सचर हलका होने लगे, हरी धनिया, हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर अच्छी तरह मिला दें। बाद में हथेली पर पानी लगाकर इसे वडे का आकार देकर तेल में तल लें। इसे नारियल की चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES24 Votes 19571 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर