खून नहीं अब लार से होगा आपका शुगर टेस्‍ट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 23, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

kit for testing sugar levalयदि आप डायबिटीज रोगी हैं, और जांच के लिए हर बार खून निकलने से आजिज आ चुके हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, बाजार में जल्‍द ही दो ऐसी किट आने वाली हैं जिनसे खून निकाले बिना ही शुगर की जांच की जा सकेगी।


कुछ दिन पहले भी शुगर रोगियों को राहत देने वाली एक और खबर आई थी, उसमें रोगी की सांसों द्वारा डायबिटीज का चेकअप करने का दावा किया गया था। एक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के मुताबिक स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान विभाग के सचिव डॉ. वीएम कटोच ने कहा कि नई तरह की दोनों किट को विकसित करने का कार्य लगभग पूरा होने वाला है।


मौजूदा साल के अंत तक डायबिटीज किट को बाजार में लाने की कोशिश की जा रही है। कटोच ने बताया कि शुगर जांच की सस्‍ती किटें विकसित करने के लिए पांच शोध परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें आईआईटी मुंबई, अमन इंस्‍टीट्यूट तमिलनाडु, एनडीआरएफ बंगलूरू, आईआईटी खडगपुर और बिट्स हैदराबाद शामिल हैं।


इन संस्‍थानों ने नई सस्‍ती जांच किट तैयार की हैं। इनमें अमन इंस्‍टीट्यूट द्वारा तैयार की गई डायबिटीज किट नई किस्‍म की है। इनमें रक्‍त के प्रवाह से ही ब्‍लड शुगर के लेवल का आकलन किया जा सकेगा। टेस्टिंग किट को हाथ में नस के ऊपर लगाने से पता चल जाएगा कि शुगर कितनी है।


वहीं आईआईटी खडगपुर की ओर से विकस‍ित की जा रही किट में मनुष्‍य की लार से ही शुगर के लेवल का पता लगाया जा सकेगा। इससे जांच करने के लिए मुंह की लार को किट में रखा जाएगा, इसके बाद नतीजा जल्‍द ही आपके सामने होगा।


जबकि अन्‍य संस्‍थानों द्वारा तैयार की गई किट रक्‍त की बूंदों के आधार पर ही शुगर का लेवल बताएंगी। कटोच ने कहा कि इस योजना का मकसद पांच रुपये से कम कीमत में शुगर जांच किटें बाजार में उपलब्‍ध कराना है।

 

 

 

 

Read More Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 1020 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर