सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आजमायें ये आसान टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अंडा, मछली, मीट और डेयरी उत्पाद के सेवन से आसानी से बढ़ता है वजन। 
  • सूखे मेवे, मिल्क शेक, पनीर, दही आदि को शामिल करें अपने डायट चार्ट में। 
  • एक बार में अधिक खाने की बजाय कई बार थोड़ा-थोडा़ कर के खाना खाइए।
  • बींस, दाल और मटर आदि प्रोटीनयुक्‍त आहार की मात्रा अपने खाने में बढ़ाए।

वजन बढ़ाना और मोटा होना दोनों अलग बात हैं। कई बार लोग इसे एक ही समझने की भूल करते हैं। मोटापे में पेट और उसके आसपा अधिक चर्बी जमा जोती है, जबकि वजन बढ़ाने में पूरे शरीर में एक संतुलन में वसा और मांसपेशियां बढ़ती हैं।

प्‍लेट में रखा डायट सूप

फिट और पतला होना एक अलग बात है, लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो तो बात चिंता की हो सकती है। और तब वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है। पर वजन को बढ़ाना उतना ही कठिन है जितना वजन घटाना।

सही तरीके से वजन बढ़ाने में वेट लॉस करने से ज्यादा मेहनत और ध्यान की जरूरत पड़ती है। आइए हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिन्‍हें अपनाकर आप कम समय में अपने वजन को बढ़ाएगे और हेल्दी रहेंगे।

 

वजन बढ़ाने के टिप्‍स


पोषक तत्वों वाला भोजन

वजन बढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि आपको स्वस्थ होना है न कि मोटा। इसलिए खाने में उस सामग्री का इस्ते़माल करें जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करें। कम फैट और ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाएं।

 

कैलोरी की मात्रा 

वजन बढ़ाने के लिए आप यह बात आप जान लीजिए कि आप दिन भर में जितनी भी कैलोरी खर्च करते है उससे ज्यादा कैलोरी अर्जित करने वाला भोजन करिए। जैसे कि आप दौड़ लगाकर आएं तो जूस पीजिए ताकि शरीर में कैलोरी और ऊर्जा का स्तर गिरने न पाएं।

 

स्प्राउट खाएं

प्रतिदिन स्प्राउट का सेवन करें वो जिन्हे कम समय में स्वस्‍‍थ होना है। मूंग और चने का स्प्राउट भी वजन को बढ़ाने में मदद करता है।


सोयाबीन का सूप 

जो लोग सोयाबीन का सूप पीते है, उसमें भरपूर ताकत होती है क्योकि सोयाबीन में ताकत देने के गुण होते है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्वाद ग्रन्थियों की परवाह न करते हुए सोयाबीन के सूप को हर शाम पिएं। ताकि शरीर की नाजुक लचक से आपको छुटकारा मिल सकें।

 

केला और दूध 

दूध में केला फेंट कर खाएं, यह बॉडी में ताकत और शक्ति देगा साथ ही शरीर को सप्‍ताह भर में ही चौडा कर देता है। विश्वास न हो तो आजमा कर देख लीजिए।

 

नियमित एक्ससरसाइज 

शरीर को फिट एंड फाइन बनाने के लिए आप नियमित रूप से व्यायाम करें। आप योगा का भी सहारा ले सकते हैं। वजन उठाने, टिवस्ट कर्ल्स और डिप्स जैसे एक्सररसाइज करने से शरीर में खून का संचार तेजी से होगा और ज्यादा भूख भी लगेगी।


इसके अलावा आप अंडा, मछली, मीट और डेयरी उत्पाद खाएं। सूखे मेवे, चीज़, मिल्क शेक और दही दिन भर में आपको थोड़ा-थोडा़ कर के खाना चाहिये। बींस, दाल और मटर आदि जैसे प्रोटीन की मात्रा को अपने खाने में बढ़ाए। दूध, ताजा फलों का रस और ऊर्जा पेय जैसे तरल पदार्थ लें जिसमें पोषक तत्व और कैलोरी शामिल हों।

 

 

Read More Article on Weight-Gain in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES396 Votes 87805 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर