सब्जियां खाओ जोशीले बन जाओ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 28, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

sabjiya khao joshile ban jao

अवसाद हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। और इस अवसाद से निपटने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। लेकिन, एक ताजा शोध में इसका एक सरल उपाय बताया गया है। सर्वे में यह बात सामने आई है कि फल और सब्जियों का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। इस सर्वे के मुताबिक फल और सब्जियों का सेवन नवयुवाओं में नया जोश भरता है और उन्हें डिप्रेशन और बेचैनी से निजात दिला सकता है।

 

जो युवा जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं वह मानसिक बीमारियों से ज्यादा ग्रस्त रहते हैं। इन युवाओं में मानसिक अवसाद और बेचैनी की स्थिति देखी गई, यह बात 300 टीनएजर्स पर किए गए सर्वे में पता चली है।

 

सर्वे के दौरान यह पाया लगा कि जिन युवाओं ने फल और सब्जियों का प्रचुर मात्रा में सेवन किया उनका मानसिक स्तर जंक फूड खाने वाले युवाओं के मुकाबले बेहतर रहा।

 

सर्वे में कहा गया कि जिन लोगों में बचपन से ही फल और सब्जी खाने की आदत होती है वह इस तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। उनका स्वास्थ्य बेहतर रहता है क्योंकि दिल और दिमाग को जरुरी खुराक इन चीजों से मिलती रहती है।

 

दरअसल खाद्य पदार्थों में फल और सब्जियों में पोषक तत्व होते है जो दिमाग को तरोताजा बनाए रखते हैं। यह सर्वे वर्ष 2005 के और वर्ष 2007 के दौरान लिए गए 3000 सैंपल के आधार पर तैयार किया गया।



 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4077 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर