रोमांटिक ट्रिप पर जाने से पहले इन चीजों को घर रखें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आप अपने पार्टनर के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो इस दूरी को दूर करने के लिए अपने पार्टनर को सरप्राइज रोमांटिक ट्रिप पर ले जाएं। ...और आखिरकार तय हो ही गया। आपने अपने साथी के साथ वेकेशन पर जाने का इरादा कर ही लिया।

romantic trip par jane se pahle in chijo ko ghar rakhe

 

छुट्टियों के लिए आप ऑफिस में बॉस को पटा चुके हैं। बैंक बैलेंस भी ठीक-ठाक है। तो अब कुल मिलाकर बाहर जाने की सारी मुश्किलें खत्‍म हो चुकी हैं। जगह फाइनल है और टिकटें बुक। यानी कुल मिलाकर बैग पैक करके घर से निकलना भर बाकी रह गया है। और बैग में सभी जरूरी सामान तो आप रख ही रहे होंगे। लेकिन, इस बीच कुछ ऐसा सामान भी है, जो आपकी नजर में तो जरूरी हो सकता है, लेकिन आप उसे आसानी से घर पर छोड़कर जा सकते हैं। तो, चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें घर छोड़कर आप अपने ट्रिप को और भी मजेदार बना सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़े- प्यार के इजहार के रोमांटिक तरीके]

 

मोबाइल फोन

सोचिए, एक रूहानी शाम, प्रकृति की गोद में, आपका साथी आपकी बाहों में है....रोमांस अपने चरम पर है... कि तभी फोन की घंटी बज उठती है। उफ्फ... उस समय की मनोस्थिति सोचकर ही गुस्‍सा आने लगता है। बेशक, मोबाइल फोन अब महज एक फोन न रहकर हमारे शरीर का अंग ही बन गया है। और इसके बिना मौजूदा महानगरीय जीवनशैली की कल्‍पना तक करना मुश्किल है। लेकिन कैसा हो कि अपनी छुट्टियों पर फोन को घर रखकर ही आया जाए। न बार-बार बजती घंटी और न सबको यह बताने की जरूरत कि आप छुट्टी 'इंजॉय' करने आए हैं। और छुट्टियों के बीच में फोन की घनघनाहट उन सुकून के पलों का स्‍वाद बिगाड़ सकती है जो आप दोनों साथ बिताने निकले हैं। बाहर जाइए... नजारों का लुत्‍फ उठाइए।

कैमरा

जी, आप सोच रहे होंगे कि कैमरा तो हर ट्रिप पर साथ ले जाने की चीज है। यादों को संजोकर रखने का जरिया। और इसे पीछे छोड़कर जाना इतना आसान नहीं। एक सर्वेक्षण बताता है कि जापानियों के बाद हिन्‍दुस्‍तानी लोग तस्‍वीरें खींचने के सबसे बड़े शौकीन होते हैं। लेकिन, अपनी आंखों से जो खूबसूरती आप देखें उसे कागज पर उतारने की कोशिश कीजिए। पहली नजर में जो बात आपको भा जाए उसे लफ्ज़ों के जरिए बयां कीजिए। उन लम्‍हों को बयां कीजिए जब जन्‍नत सी खूबसूरत उस जगह पर किसी हूर की तरह दिखने वाली आपकी साथी आपके साथ है। उन हरकतों और भावनाओं को जुबां दीजिए जो उस जगह को देखकर पहली बार आपके साथी ने की होंगी। और इसके बाद जब कभी आप उन लम्‍हों को याद करने के लिए उन लिखे शब्‍दों को पढ़ेंगे तो आपके सामने उस ट्रिप की तस्‍वीरें जिंदा हो उठेंगी।

 

[इसे भी पढ़े- यात्रा के साथ सुरक्षित पैकिंग]

 

चिंता

छुट्टी पर जा रहे हैं ना... तो चिंताओं की पोटली घर पर ही छोड़कर जाएं। चिंताएं तो रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा हैं। लेकिन, जब आप रिलैक्‍स करने बाहर जा रहे हों, तो इन्‍हें साथ ले जाने की कोई जरूरत नहीं। इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि यह वक्‍त आपने अपने और अपने साथी के लिए निकाला है। तो इस दौरान सारी तवज्‍जो इस पर ही लगाएं। छुट्टियों का पूरा लुत्‍फ उठाएं और टेंशन को भूल जाएं।

अहम्

बेशक, इसे पीछे छोड़कर जाना आसान नहीं। अब क्‍योंकि यह स्‍वभाव का अहम हिस्‍सा है, इसलिए इससे निजात पाना आसान नहीं। और बाहर घूमने जाते समय आपका अहं अच्‍छे-खासे ट्रिप की 'बैंड' बजा सकता है। अपने साथी की जरूरत को समझें और उसके प्रति नरम और संजीदा रुख अपनाते हुए छुट्टियों का आनंद उठाएं। किसी बात की जिद करने से पहले उसके अन्‍य पहलुओं पर भी विचार कर लें।

 

[इसे भी पढ़े- हवाई यात्रा से पहले कैसा हो आपका आहार]

पूर्वाग्रह को घर पर छोड़ें

हर ट्रिप को अपने साथी के साथ वक्‍त गुजारने के मौके के तौर पर लें। आपका ट्रिप कैसा होगा, इस बारे में ज्‍यादा न सोचें। बस, उन लम्‍हों में जिएं जब वो आपके साथ है। याद रखें आपकी पहली प्राथमिकता आपका साथी है। अगर आपके साथी की तबीयत ठीक नहीं है और आपके पास किसी मनोरंजन पार्क के फ्री टिकट हैं, तो आप क्‍या करेंगे। और अगर इस सवाल का जवाब देने में आपको मुश्किल हो रही है, तो भाई साहब... बेहतर रहेगा कि आप अपने प्रोग्राम पर दोबारा विचार कर लें।

न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी अतिरिक्‍त बोझ को घर छोड़कर जाएं। हालांकि यह कहना आसान है और करना जरा मुश्‍किल, लेकिन आप अगर अपनी छुट्टियों को इंजॉय करना चाहते हैं तो जरा सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। और अपने साथी के साथ रोमांटिक वक्‍त बिताने की कोई कीमत हो सकती है भला...

 

 

 

Read More Articles On- Sex relationship in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 42816 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर