बालों को कलर कराते समय लो-लाइट सही है या हाई-लाइट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 17, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों के लिये सही लाइटनिंग दी जानी बेहद जरूरी होती है।
  • लोग बिना समस्या के बालों को घर पर ही रंगने लग जाते हैं।  
  • सबसे अच्छा तरीक है की आप कोई नया रंग लगाएं।
  • कलर टाइप, हेयर टाइप, हेयर शेड, हेयर लाइटिंग का ध्यान रखें।

अच्छे बाल पर्सनॉलिटी को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिये बालों की देखभाल जरूरी होता है। लेकिन बालों की देखभाल और उन्हें बेहतर रूप देना एक कला है। आपको अपने कंघी करने, बाल बनाने व अपने खान-पान से लेकर इन्हें सही हेयर कट व लाइटिंग देने तक का खयाल रखना होता है। बालों के लिये बेहद जरूरी है कि उन्हें सही लाइटनिंग दी जाए। तो चलिये जानें क्या है सही कलरिंग व लाइटनिंग।

जब घर पर ही करें कलरिंग

कुछ लोग हर महीने, बिना किसी समस्या के अपने बालों को घर पर ही रंगने लग जाते हैं, वहीं कुछ लोग बालों से रंग निकल जाने की वजह से काफी परेशान रहते हैं। अगर आप कहीं बाहर जाने के बजाय अपने घर पर ही बाल रंगना चाहते हैं, तो आपको कई बातों का खयाल रखना होता है, जैसे कलर टाइप, हेयर टाइप, हेयर शेड और हेयर लाइटिंग आदि।

 

Right Hair Highlights in Hindi

 

लोलाइट या हाईलाइट

सबसे आसान गलती जिसे ठीक करना की जरूरत होती है वो है रंग, जो की उम्मीद से अधिक हल्का होता है| ऐसे में, बालों से रंग को हटाने के बजाय, सबसे अच्छा तरीक है की आप कोई नया रंग लगाएं, जोकी गहरे शेड वाला हो, या फिर लोलाइट (lowlights) का चुनाव करें, जोकि आप के मूल शेड को छुपाता है और आपके रंग को गहराई भी देता है। यदि आप अपने बालों को हल्के सुनहरे रंग में डाई किये हुए हैं, और चाहते है की अब आपके बालों का रंग वापस गहरा हो जाये, तो आपको किसी पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट की मदद लेनी चाहिये। सुनहरे रंग अर्थात ब्लोंड कलरिंग में ब्लीच होता है, जो बालों की अंडरलाइंग पिगमेंट को हटाता है। अगर आप नया रंग लगाते है, तो उसका परिणाम हरा रंग हो सकता है।

शेड्स का रखें खयाल

अगर तब भी आप अपने बालों का रंग को निकालना चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्द कोई न कोई कदम जरुर उठाना पड़ेगा, क्यूंकि आपका नया वाला रंग बहुत गहरा है, और गहरे रंग को बालों से निकालना मुश्किल होता है। ऐसा इसलिये क्योंकि पिगमेंट बालों के क्यूटीकल्स से बहुत तेजी और मजबूती से चिपक जाते हैं। पहले चरण में अपने बालों को तुरंत गर्म पानी से धो लें ताकि जितना हो सके उतना रंग निकल जाये। इसके बाद नियमित रूप से उपयोग किये जानें वाले शैम्पू के साथ बर्तन धोने वाला तरल साबुन मिलाकर बालों को धो लें, ताकि बालों से रंग जल्द से जल्द निकल जाए। इस प्रक्रिया के बाद आप अपने बालो को कंडीशनर अवश्य करे, ताकि डबल प्रक्रिया आपके बालों को सूखा बना दे।

अगर आप अपने बालों को सुनहरे रंग की ब्लीच करने की कोशिश करते है और आप की कोशिश नारंगी रंग के साथ खतम हो तो आप घर पर ही रंग हटाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। ऐसे में आपको अपने बालों के रंग को सुधारने के लिए किसी हेयर स्टाइलिस्ट के पास जाना होगा क्यूंकि ये घर पर नहीं किया जा सकता। स्थायी काली डाई को हटाना लगभग असंभव होता है, इसके लिए स्ट्रिपिंग तकनीक की मदद लेनी पड़ती है। इ से किसी एक्सपर्ट द्वारा ही किया जाता है क्योंकि अगर आप इसे घर पर करेंगे तो इससे आपके बालों को गंभीर हानि पहुंच सकती है।


Image Source - Getty Images

Write a Review
Is it Helpful Article?YES12 Votes 5054 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर